PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को अमेरिका की आधिकारिक यात्रा पर व्हाइट हाउस पहुंचे. यहां राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनकी पत्नी जिल बाइडेन ने उनका स्वागत किया. मोदी के लिए रेड कार्पेट साफ हो गया. इस दौरान मोदी-मोदी के नारे लगे.

पीएम मोदी ने कहा कि व्हाइट हाउस में आयोजित भव्य स्वागत समारोह से एक तरह से भारत के 140 करोड़ देशवासी सम्मानित और गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं. ये सम्मान अमेरिका में रहने वाले 40 लाख से ज्यादा भारतीयों का भी सम्मान है.

अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन के अलावा, विदेश मंत्री एस जयशंकर के नेतृत्व वाले भारतीय उद्यम, एनएसए अजीत डोभाल, विदेश सचिव विनय क्वात्रा और अमेरिका में भारतीय राजदूत तरणजीत संधू भी मौजूद थे.

उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री जी आपका फिर से स्वागत है. मेरा हमेशा से मानना रहा है कि अमेरिका और भारत के बीच यह रिश्ता 21वीं सदी के सबसे महत्वपूर्ण रिश्तों में से एक है. हमारे संविधान के पहले शब्द हैं कि हम, देश के नागरिक, हमारे लोगों के बीच एक स्थायी संबंध और साझा मूल्य हैं.

वर्तमान सदस्यता से वैश्विक नेताओं के रूप में हमारी साझा जिम्मेदारी है। मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं कि लगभग 15 वर्षों में पहली बार, संयुक्त राज्य अमेरिका भारत गणराज्य की आधिकारिक राजकीय यात्रा कर रहा है.

बिडेन ने कहा कि आपके सहयोग से हमने स्वतंत्र, खुले, सुरक्षित और समृद्ध इंडो-पैसिफिक की नींव मजबूत की है. अब से दशकों बाद, लोग उस चीज़ को याद करते हैं, जिसे वैंकूवर के नाम से जाना जाता है और वह रत्न जिसने विश्व बैंक के लिए इतिहास की दिशा बदल दी. कानून के तहत भागीदारी, संघ की स्वतंत्रता, धार्मिक बहुलवाद, हमारे लोगों की विविधता की स्थिति को मजबूत और विकसित किया गया है.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus