नई दिल्ली . राजधानी दिल्ली में बारिश ने एक बार फिर लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है. 15 जून को बिपरजॉय तूफान के बाद से दिल्ली-एनसीआर के मौसम में बदलाव देखने को मिला है. मौसम विभाग ने भी 16 से 21 जून तक बारिश के गरज-चमक की भविष्यवाणी की थी. आज भी दिल्ली मौसम विभाग ने दिल्ली के कई इलाकों में बारिश को लेकर पहले ही अलर्ट जारी कर दिया था.

आईएमडी के मुताबिक अगले एक हफ्ते तक देश की राजधानी में बादल छाए रहेंगे. इस दौरान छिटपुट बारिश भी होती रहेगी. इसके चलते अधिकतम तापमान सामान्य से कम रहेगा. हालांकि, उमस भरी गर्मी पड़ेगी. दिल्ली में 28-30 जून के बीच मानसून की बारिश शुरू होने का अनुमान  है. मौसम के अनुसार अगले 2-3 दिनों में मानसून प्रायद्वीपीय भारत से ओडिशा, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड और पूर्वी यूपी में आगे बढ़ जाएग. इसके लिए देश में मौसम की परिस्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं. मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड में 23 से 25 जून तक भारी बारिश हो सकती है. यूपी में भी 25 जून से तेज बारिश शुरू होने का अनुमान है. हिमाचल प्रदेश में भी 23 से 25 जून तक बारिश की गतिविधियां हो सकती हैं.

केरल में एक जून को मानसून के प्रवेश के साथ ही उसके दिल्ली में आगमन की तिथि को लेकर अंदाजे लगाने का दौर शुरू हो जाता है. मानसून के आगे बढ़ने के साथ ही इसमें बदलाव भी किए जाते हैं. गर्मी और उमस के चलते लोग मानसून का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. दिल्ली में मानसून के पहुंचने की आधिकारिक तिथि 27 जून है. अगर पिछले तेरह सालों के आंकड़ों पर निगाह डालें तो इसमें से आठ बार मानसून जून की बजाय जुलाई में पहुंचा है. हाल ही के दिनों में 2021 में मानसून सबसे ज्यादा देरी से 10 जुलाई को दिल्ली पहुंचा था. हालांकि, ऐसे भी मौके रहे हैं जब मानसून अपने निर्धारित समय से काफी पहले भी पहुंचता रहा है. इस बार मानसून आने के बारे में मौसम विज्ञानी भी तिथि की घोषणा नहीं कर रहे हैं.

राजधानी के कुछ इलाकों में आज बारिश के आसार

राजधानी में हल्की बारिश का दौर बना रहेगा. इसके चलते तपिश भरी गर्मी से राहत रहेगी. हालांकि, मौसम में बनी उमस परेशान कर सकती है. मौसम विभाग का अनुमान है कि शुक्रवार को भी आसमान में हल्के बादलों की आवाजाही रहेगी. इस दौरान कहीं-कहीं छिटपुट बारिश भी हो सकती है. 25, 26 और 27 तारीख को खासतौर पर हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार है.

तेज धूप ने परेशान किया

राजधानी दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में इन दिनों हल्की बारिश हो रही है. खासतौर पर रात या सुबह बारिश हो रही है. लेकिन, दिन में घने बादल नहीं होने और दिन भर धूप खिलने के चलते लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है.

हवा पर भी असर

मौसम की इन गतिविधियों का असर दिल्ली की वायु गुणवत्ता पर भी देखने को मिल रहा है. केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, गुरुवार को दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 110 रहा. यह मध्यम श्रेणी में रखा जाता है.