वॉशिंगटन। आखिरकार जिस बात की आशंका पिछले कुछ दिनों से व्यक्त की जा रही थी, वह सच साबित हुई. टाइटैनिक जहाज के अवेशष को देखने के लिए समुद्र में गई टाइटन पनडुब्बी के डूबने से उसमें सवार सभी 5 लोगों की मौत हो गई है. पनडुब्बी के मलबे की खोज कनाडा के जहाज पर तैनात एक रोबोट के जरिए हो पाई है.

टाइटन पनडुब्बी में अरबपति कारोबारी और OceanGate कंपनी के सीईओ स्टॉकटन रश के अलावा पाकिस्तानी मूल के अरबपति शहजादा दाऊद और उनके बेटे सुलेमान दाऊद के साथ पॉल हेनरी नार्जियालेट और हामिश हार्डिंग सवार थे, जिनकी इस हादसे में मौत हो गई है.

OceanGate कंपनी की टाइटन पनडुब्बी 18 जून को अपनी अंतिम यात्रा पर निकली थी. समुद्र में गोता लगाने के कुछ ही घंटों बाद इसका संपर्क टूट गया और तब से ही हादसे की आशंका जताई जा रही थी. चार दिनों तक चले अभियान के बाद जानकारी मिली है कि पनडुब्बी में धमाका हुआ था, जिसमें पनडुब्बी में सवार सभी लोग मारे गए. समुद्र में 5 हिस्सों में मलबा दिखने की बात कनाडाई जहाज के रोबोट की तलाश में सामने आई है.

मलबा निकालने की कोशिश

पनडुब्बी के डूबने के बाद C-130 हरक्यूलस, P-8 समेत 16 एयरक्राफ्ट खोज में जुटे थे. इसी दौरान पनडुब्बी का मलबा दिखाई दिया है, जिसे निकालने का प्रयास हो रहा है. मलबे को निकालने के बाद जो जांच होगी, उसमें ही पुख्ता तौर पर कुछ कहा जा सकेगा.