Cheteshwar Pujara Dropped IND vs WI: भारत और वेस्टइंडीज (India and West Indies) के बीच 12 जुलाई से टेस्ट सीरीज खेली जाएगी. इस सीरीज में Rohit Sharma टीम इंडिया की कप्तानी (captain Team India) करेंगे. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (Board of Control for Cricket in India) ने टेस्ट टीम की घोषणा कर दी है। इसमें एक बड़ा बदलाव देखने को मिला.

सीनियर खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा (Senior player Cheteshwar Pujara) को टीम इंडिया से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया. वह वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम का हिस्सा नहीं हैं. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में पुजारा कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके. वहीं, अजिंक्य रहाणे को टीम में जगह मिलने के साथ-साथ उप-कप्तानी भी मिली है.

पुजारा ने पिछले 10 टेस्ट मैचों में सिर्फ एक अर्धशतक लगाया है. उन्होंने इस साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 8 टेस्ट मैच खेले. इस दौरान उन्होंने 7, 0, 31, 1, 59, 42, 14 और 27 रन बनाए. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल में वह फ्लॉप साबित हुए.

पुजारा इस मैच की पहली पारी में 14 रन और दूसरी पारी में सिर्फ 7 रन बनाकर आउट हो गए. इस मैच में टीम इंडिया को 209 रनों से बड़ी हार का सामना करना पड़ा. हार के साथ टीम ने खिताब भी गंवा दिया.

पुजारा के बाहर होने के साथ ही टेस्ट टीम में और भी कई बदलाव हुए हैं. ऋतुराज गायकवाड़ और यशस्वी जयसवाल को मौका दिया गया है. यशस्वी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए भी टीम का हिस्सा थे, लेकिन वह प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं बन सके.

भारत ने ईशान किशन पर भी भरोसा जताया है. केएस भरत को भी टेस्ट टीम में जगह मिली है. अजिंक्य रहाणे ने शानदार वापसी की है. उन्हें उपकप्तान भी बनाया गया है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में रहाणे का प्रदर्शन प्रभावी रहा था.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus