मानसून (monsoon) आने से पहले ही बीच में बारिश भी हुई हैं. इससे आपको थोड़ी परेशानी जरूर हुई होगी. घर में जगह जगह आपको बाल्टी और डिब्बे रखने पड़े होंगे. लेकिन इस थोड़ी सी देर की बारिश से आपको यह समझ पड़ गया कि आप की छत डैमेज (roof damage) है. ऐसे में जिससे पहले बारिश पूरी तरीके से शुरू हो. आप अपनी छत को कुछ छोटी सी जुगाड़ करके इस बार टपकने से रोक सकते हैं.

छत से पानी टपकने पर यह पता लगाना बहुत जरूरी होता है, कि कितना एरिया डैमेज है. इससे भविष्य में होने वाले लीकेज की समस्या को ठीक करने में भी मदद मिलती है. इसके साथ ही इसके आधार पर ही इसके सॉल्यूशन के विकल्प को चुना जाता है. यदि छत का बड़ा हिस्सा डैमेज है, तो इसे ठीक कराने के लिए आपको एक्सपर्ट की जरूरत होती है. वहीं छोटी दरारों को आप खुद भी भर सकते हैं.

रिपेयर से पहले करें ये काम

थोड़ी सी बारिश से आपकी छत पर ड्रेनेज वाली जगह पर दाग धब्बे बन गए होंगे. अब उस जगह को साफ कर लें. पहले पानी से फिर सूखे कपड़े से. आमतौर पर छत की दरार को बंद करने के लिए सीमेंट का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन पेट्रोल से इस काम को ज्यादा बेहतर तरीके से किया जा सकता है. इसके लिए पेट्रोल में थर्माकोल को टुकड़े करके मिला लें. यह क्रिया करके कुछ देर में एक पेस्ट में बदल जाएगी. अब इसे छत के डैमेज एरिया पर लगा दें. दो तीन घंटे तक इसे सूखने के लिए छोड़ दें. यह पूरा काम करते वक्त हाथ में दस्ताना पहनना न भूलें.

पेंट करने से भी सुधर सकती है स्थिति

यदि दराद बहुत छोटी है, तो इसे बंद करने के लिए आप उस एरिया को पेंट कर सकते हैं. लेकिन बेहतर परिणाम के लिए आप पेट्रोल से तैयार पेस्ट को लगाने के बाद डैमेज एरिया को पेंट करें. ध्यान रखें कि जब आप पेंट कर रहे हो तो यह पेस्ट पूरी तरह से छत में सेट हो गया हो.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें