रायपुर। आजकल किचन गार्डनिंग करना काफी लोग पसंद करते हैं। किचन गार्डन में फल और फूल के साथ-साथ कई लोग हरी सब्जियों का पौधा भी लगाते रहते हैं। होम गार्डन में हरी सब्जियों का पौधा लगाने से एक फायदा यह है कि फ्रेश सब्जी मिल जाती है। गार्डन में उगाई गई सब्जियां टेस्ट में भी सही होती हैं और सेहत के लिए भी अच्छी होती हैं। होम गार्डन में किसी भी फल-फूल और सब्जियों को उगाने के लिए बीज का सही होना बहुत जरूरी है।

अगर पौधों के बीज सही नहीं होंगे तो आपकी सभी मेहनत बेकार हो सकती है इसलिए गार्डन में हरी सब्जियों को उगाने के लिए सही बीज को सेलेक्ट करना बहुत जरूरी है। हरी मिर्च, टमाटर, बीन्स आदि सब्जियों का बीज खरीदने के लिए आप बीज भंडार जा सकते हैं। बीज भंडार में अच्छे किस्म और सस्ते में बीज मिल जाते हैं। इसके अलावा नर्सरी से भी बीज खरीद सकते हैं।

जुलाई में उगने वाली सब्जियां

जुलाई माह में करेला, तोरी, फैंचबीन, टमाटर, फूलगोभी, बैंगन, मिर्ची की फसलें ले सकते है । जुलाई माह में फूलों की आवक के साथ ही कई प्रकार के फल-फूल का समय आ जाता है, जिसमें बीज से लेकर बहुत ही आसानी से अपने घर के बगीचे में लगाया जा सकता है। अगर आपके पास टेरेस गार्डन या स्केलेटन गार्डन है, तो जुलाई महीने में आप कई प्रकार के स्टालों को उगा सकते हैं और बहुत जल्दी इन ताज़ी सब्ज़ी का उपयोग अपनी रसोई में कर सकते हैं।