जैतून का तेल खाने और मालिश के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें मोनोअनसैचुरेटेड, ओमेगा-6 और ओमेगा -3 फैटी एसिड की मात्रा अधिक होती है, जिसके कारण इसे दिल के मरीजों के लिए भी बहुत सेहतमंद माना जाता है। अपने औषधीय गुणों के कारण यह तेल बाकी तेल से थोड़ा महंगा होता है। लेकिन फिर भी लगातार इसकी डिमांड मार्केट में बढ़ती ही जा रही है।

ऐसे में कम लागत पर जैतून के तेल को तैयार करके अधिक कीमत पर बेचना बहुत आम हो गया है। इसमें मिलावट के लिए सस्ते सोयाबीन का तेल मिलाया जाता है। कुछ मामलों में पुराने स्टॉक किए गए जैतून के तेल को नई बोतलों में पैक कर किया जाता है और प्रीमियम कीमतों पर बेचा जाता है। ऐसे में असली बोतलों के बीच नकली की पहचान कर पाना बहुत मुश्किल होता है। लेकिन कुछ ऐसे तरीके हैं, जिनकी मदद से आप घर पर जैतून के तेल की शुद्धता को परख सकते हैं। यदि आप ऑलिव ऑयल को यूज करते हैं, तो यहां बताए गए टिप्स को जरूर ट्राई करें।

लेबल चेक करें

ऑलिव ऑयल के लेब​ल पर सिर्फ एक्सपायरी डेट चेक करना काफी नहीं है। इसकी शुद्धता जांचने के लिए NAOOA क्वालिटी सील को भी चेक करें।यह एक ग्लोबल ऑलिव ऑयल क्वालिटी एंड प्योरिटी स्टैंडर्ड होता है। यह सील दर्शाता है, कि तेल को बेचने वाली कंपनी साल में दो बार इसकी शुद्धता को चेक करती है। इसके साथ ही FFA की मात्रा चेक करें। प्रीमियम ऑलिव ऑयल में इसका लेवल 0.2 से ज्यादा नहीं होता है।

फ्रिज में रखकर चेक करें

एक साफ कांच का कंटेनर लें और उसमें कुछ बड़े चम्मच जैतून का तेल डालें और ढक कर कम से कम एक दिन या रात भर के लिए फ्रिज में रख दें। यदि तेल जम जाता है तो यह शुद्ध है। पर अगर यह नहीं जमता है, तो इसमें मिलावट हो सकता है। हालांकि जैतून की अलग-अलग वैरायटी के कारण कई बार इस टेस्ट से सही परिणाम नहीं मिल पाते हैं।

तेज आंच पर गर्म करके देखें

ऑलिव ऑयल गर्म होने पर बाकी तेल की तरह ज्यादा धुंआ नहीं करता है। ऐसे में इसकी शुद्धता को चेक करने के लिए इसे एक बर्तन में कुछ देर के लिए गर्म करके देख सकते हैं।

सूंघकर पहचानें

ऑलिव के फल से तैयार किया जाने वाला यह तेल सूंघकर पहचाना जा सकता है। ऐसे में उसके असली होने की पहचान करने के लिए आप इसे हल्के गर्म बर्तन में डालकर सूंघ सकते हैं। यदि इसमें से फल, सब्जी या खट्टी गंध आए तो समझ जाए कि यह असली है।

ये खबरें भी जरूर पढ़ें