Hinduja Group Investments: हिंदुजा ग्रुप इंडसइंड बैंक में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए 10,000 करोड़ रुपये के निवेश पर बातचीत कर रहा है। यह डील वित्त वर्ष 2023-24 की दूसरी तिमाही में पूरी हो सकती है. एक मीडिया संस्थान की रिपोर्ट में छपी खबर के मुताबिक यह बात कही गई है. शुक्रवार को इंडसइंड बैंक के शेयर में तीन फीसदी का उछाल देखने को मिला.

इस रिपोर्ट से चढ़े शेयर

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक हिंदुजा ग्रुप को इंडसइंड बैंक में अपनी हिस्सेदारी 26 फीसदी तक बढ़ाने की इजाजत दे सकता है. इस रिपोर्ट की वजह से बैंक के शेयरों में उछाल आया और शुक्रवार को बाजार बंद होने के समय एनएसई पर इस शेयर की कीमत 1309.40 रुपये थी.

इससे पहले आरबीआई ने हिंदुजा समूह की कंपनी इंडसइंड इंटरनेशनल होल्डिंग्स को इंडसइंड बैंक में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाकर 26 फीसदी करने के प्रस्ताव को सैद्धांतिक और सशर्त मंजूरी दे दी थी।

इंडसइंड बैंक में प्रवर्तकों की अल्पमत हिस्सेदारी है। मार्च के अंत में, बैंक में प्रमोटरों की कुल हिस्सेदारी 16.51 फीसदी थी, जिसमें इंडसइंड इंटरनेशनल होल्डिंग्स के पास 12.58 फीसदी और इंडसइंड लिमिटेड के पास 3.92 फीसदी हिस्सेदारी थी।

इस साल अब तक बैंक के शेयर में सात फीसदी तक का उछाल देखने को मिला है। वहीं, पिछले एक साल में बैंक के शेयर ने करीब 67 फीसदी का रिटर्न दिया है.

पिछले महीने निजी बैंकों का मार्केट कैप तीन साल के अंतराल के बाद पहली बार 1 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया. इससे पहले जनवरी 2020 में इस शेयर का मार्केट कैप 1 लाख करोड़ रुपये के पार हो गया था. हालांकि, कोविड-19 काल में शेयरों में भारी गिरावट के कारण बैंक का एम-कैप घटकर 20,889 करोड़ रुपये हो गया है।

शेयर की कीमत फिलहाल 52-सप्ताह के उच्चतम स्तर के आसपास मँडरा रही है। 13 जून को बैंक का शेयर 1,342.90 रुपये के स्तर पर पहुंच गया था. यह इस स्टॉक का 52 हफ्ते का उच्चतम स्तर है. वहीं, इस शेयर का 52 हफ्ते का निचला स्तर 763.20 रुपये है.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus