मनेन्द्रगढ़। छत्तीसगढ़ के मनेन्द्रगढ़ से कांग्रेस विधायक की करतूतें सामने आई हैं. विधायक जी के खेल ने कांग्रेस को कठघरे में ला दिया है. ये विधायक जी कई कारनामे करते रहते हैं, जिससे खूब सुर्खियां बटोरते हैं. अब एक और कांड ने विधायक जी की किरकिरी करा दी है. विधायक जी ने मंत्री के स्वेच्छानुदान निधि में बंदरबांट कर दिया है. MIC सदस्य के 7 परिवारों और NSUI पदाधिकारी समेत खास समर्थकों में पैसे बंटवा दिए. इस पर बीजेपी ने जमकर निशाना साधा है.

क्या है पूरा मामला ?

दरअसल, स्वेच्छानुदान निधि के बंदरबांट के बाद मनेन्द्रगढ़ विधानसभा में जनसंपर्क निधि की राशि में बंदरबांट का मामला सामने आया है. कांग्रेस विधायक विनय जायसवाल की अनुशंसा पर जिले के प्रभारी मंत्री ताम्रध्वज साहू के जनसंपर्क निधि का दुरुपयोग किया गया है.

सोहन खटिक के परिवार में बंट गई मलाई

नगर निगम चिरमिरी के पार्षद और एमआईसी सदस्य सोहन खटिक के परिवार के 7 सदस्यों को जनसम्पर्क निधि को राशि के 25 – 25 हजार रुपये बांट दिए गए हैं. चिरमिरी नगर निगम के पार्षद व एमआईसी सदस्य सोहन के पुत्र, भाई , भतीजा, भाभी समेत अन्य परिवार के सदस्यों को 25 – 25 हजार रुपये बांट दिए गए.

विधायक के खास समर्थकों में बंट गई राशि

प्रभारी मंत्री के जनसंपर्क निधि की राशि का दुरुपयोग इस कदर किया गया है कि चिरमिरी ब्लाक कांग्रेस कमेटी के कोषाध्यक्ष दुर्गा केशरवानी के भाई राहुल केशरवानी और एनएसयूआई पदाधिकारी शुभम सलूजा समेत विधायक के खास समर्थकों के रिश्तेदारों व परिवारों को भी 25 – 25 हजार रुपये की राशि बांट दी गई है.

विधायक जी के कई कारनामे !

प्रभारी मंत्री के जनसंपर्क निधि से जिन लोगों को राशि बांटी गई है, उनके नाम मनेन्द्रगढ़ विधायक विनय जायसवाल ने ही दिए हैं. कांग्रेस विधायक द्वारा अनुदान और निधि के दुरूपयोग का यह कोई पहला मामला नहीं है. विधायक बनने के बाद से विनय जायसवाल स्वेच्छानुदान निधि की राशि के बंदरबांट को लेकर भी सुर्खियों में रहे हैं.

पत्रकारों को भी स्वेच्छानुदान की बांटी थी राशि

महिला कांग्रेस ब्लाक अध्यक्ष, कांग्रेस नेताओं, युवक कांग्रेस नेताओं व एनएसयूआई पदाधिकारियों के साथ ही यह एल्डरमैन व अपने सहायक जनसपंर्क प्रतिनधि के अलावा अपने खासम खासों को यह स्वेच्छानुदान की राशि बांटने को लेकर सुर्खियों में रहे हैं. इतना ही नहीं विधायक विनय जायसवाल ने मीडिया में चेहरा चमकाने पत्रकारों को भी स्वेच्छानुदान की राशि बांट दी थी.

क्या बोले विनय जायसवाल ?

वहीं इस मामले में विधायक विनय जायसवाल ने कहा कि किसी के माता जी का इलाज कराना था, किसी को नर्सिंग की पढ़ाई करनी थी, जिसके लिए हमने स्वाच्छानुदान राशि का उपयोग किया है. इसके पहले भी कई लोगों को दिया जा चुका है. हम मदद करते रहते हैं, विधानसभा में जाकर पता कर लीजिए. वहीं उन्होंने कहा कि बीजेपी के पूर्व विधायक के परिवार की भी हमने मदद की है. एक लाख रुपये दिया गया है.

क्या बोले पूर्व विधायक जी ?

वहीं इस मामले में मनेंद्रगढ़ के पूर्व विधायक श्याम बिहारी जायसवाल ने कहा कि ठेकेदार और ठेकेदार के भाईयों को स्वाच्छानुदान की राशि दी गई है. इसमें से एक तो MIC के सदस्यों को राशि जारी की गई है. इस दौरान उन्होंने नि: शुल्क इलाज की योजनाओं को लेकर भी सवाल खड़ किए हैं. मटन कारोबारी को स्वाच्छानुदान की राशि दी गई है. उन्होंने कहा कि विधायक जी के बर्थडे पर जो मटन आया था, उसी का भुगतान हुआ है. लोग ऐसा कह रहे हैं मैं नहीं कह रहा हूं, उन्होंने कहा कि आप जो स्वाच्छानुदान राशि बीजेपी के परिवारों को दिया है, उसको हम चंदा लेकर वापस करेंगे.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus