लुधियाना. पंजाब के सरकारी स्कूलों में अध्यापकों की खाली पड़ी पोस्टें भर रही पंजाब सरकार ने अब इन स्कूलों में नॉन-टीचिंग स्टाफ की शॉर्टेज को भी खत्म करने को कदम बढ़ाए हैं।


इस शृंखला में सरकार ने इन स्कूलों में लगभग 5200 नॉन-टीचिंग कर्मचारियों की भर्ती करने की कवायद शुरू की है। जिन स्कूलों में नॉन टीचिंग स्टाफ न होने के चलते कामकाज पर असर पड़ रहा है, वहां पर उक्त स्टाफ की तैनाती की जाएगी।

5200 non-teaching staff will be recruited in government schools of Punjab

इसके लिए विभाग ने बाकायदा स्कूलों से खाली पड़ी पोस्टों के आंकड़े भी मंगवाए हैं। जानकारी के मुताबिक अधिकतर सरकारी स्कूल ऐसे हैं जहां पर अध्यापकों के कंधों पर ही नॉन-टीचिंग स्टाफ के काम का बोझ डाला गया है।

वहीं कई स्कूलों के नॉन-टीचिंग स्टाफ को भी विभिन्न स्कूलों के कार्य की जिममेदारी दी गई है जिससे कार्य तो हो रहा है लेकिन एक कर्मी के कंधों पर अन्य स्कूलों के काम का बोझ होने के चलते कई काम बीच में ही लटके रहते हैं।

जानकारी के मुताबिक अब शिक्षा विभाग नॉन-टीचिंग कर्मचारियों के रिक्त पदों पर करीब 5200 कर्मचारियों की भर्ती की जाएगी। इन पदों पर भर्ती के लिए राज्य सरकार के आदेश पर शिक्षा विभाग ने एक एजैंडा तैयार किया है जिसमें बताया गया है कि जिले के किस स्कूल में गैर-शिक्षक कर्मचारियों के कितने पद खाली हैं।

इन्हीं ब्यौरे के मुताबिक एजैंडा तैयार किया जा रहा है। बताया गया है कि इस एजैंडे को आगामी कैबिनेट बैठक में रखा जाएगा और उम्मीद है कि सरकार इस एजैंडे पर मोहर लगा देगी और उसके बाद सभी स्कूलों में भर्ती प्रक्रिया शुरू हो सकती है।

5200 non-teaching staff will be recruited in government schools of Punjab