नशे के खिलाफ छत्तीसगढ़ का हर समाज होगा तैयार, नुकसान बताने घर-घर पहुंचेंगे छात्र. छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के आदेश का असर दिख रहा है. नशा मुक्ति को लेकर चलाए जा रहे निजात अभियान से प्रदेश में नशा के अवैध कारोबार में 10 से 15 फीसदी की कमी भी आई है. निजात अभियान के तहत ग्रामीणों को नशा उंमूलन के तहत जागरूक किया जा रहे हैं. गांवों में सभाएं और चौपाल लगा रहे है. बाजार में भी लोगों को जागरूक कर नशामुक्ति के लिए प्रेरित कर रहे हैं. दुनियाभर में नशीली दवाओं का सेवन करने वालों की संख्‍या दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है. लोगों में जागरूकता लाने के उद्देश्‍य से दुनियाभर में हर साल 26 जून को अंतरराष्ट्रीय नशा निषेध दिवस मनाया जाता है. इसका उद्देश्‍य होता है कि लोगों को नशे से मुक्‍त कराना और नशे के प्रति जागरूक करना.

नशे के खिलाफ समाज में जागरूकता लाने के लिए सरकार व्यापक स्तर पर कार्य कर रही है. वहीं पुलिस ने भी निजात अभियान के तहत बीते महीनों में नशे के अवैध व्यपारियों पर ताबड़तोड़ छापामार करवाई की है. इसके अलावा पुलिस नशे के विरुद्ध जन जागरुकता अभियान चलाते हुए लोगों को नशे से होने वाले नुकसान के बारे में बताया जा रहा है. कुछ दिन पहले ही सीएम बघेल ने छ्त्तीसगढ़ को नशा से मुक्त करने के लिए जन जागरूकता अभियान शुरू किया. सीएम बघेल का मानना है कि लोगों को जागरूक करने के बाद ही समाज को नशा मुक्त बनाया जा सकता है. इसलिए छत्तीसगढ़ के लिए बेहद खास है अंतरराष्ट्रीय नशा निवारण दिवस.

अपराधिक गतिविधियों में शामिल हो जाते हैं युवा

पुलिस के मुताबिक किसी एक व्यक्ति की नशे की लत से परिवार और समाज पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. नशे की लत से बचने का एक मात्र यही तरीका है कि उसे शुरू ही न किया जाए. इसलिए किसी भी प्रकार के नशे से दूर रहना ही इसका सर्वोत्तम इलाज है. कम उम्र में ही नशे की गिरफ्त में आ जाने वाले युवा अक्सर क्रिमिनल गतिविधियों में शामिल हो जाते है.

नशे के सौदागर को पकड़ने में मिली कामयाबी

निजात अभियान के तहत पुलिस नशीले पदार्थों और अवैध शराब की तस्करी को प्रभावी ढंग से रोकने में सफल रही है. बीते दिनों में राज्यभर में पुलिस ने अवैध शराब और गांजे के साथ-साथ सॉल्यूशन, नशीली इंजेक्शन, मेथ जैसे कई केमिकल ड्रग पकड़े है. जो दर्शाता है कि बीते सालो में युवाओं के बीच केमिकल ड्रग का उपयोग बढ़ा है. प्रदेश में बड़ी मात्रा में बुप्रेनोरफिन नाम की प्रतिबधित नशीली इंजेक्शन बेचते नशे के सौदागर को पकडऩे में कामयाबी मिली है. इससे दूर रहने पुलिस लगातार बच्चों व युवाओं को निजात कार्यक्रम के माध्यम से जागरूक भी कर रही है.

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 के सबसे विश्वसनीय सर्वे में हिस्सा लें

सर्वे में हिस्सा लेने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें https://survey.lalluram.com/cg