स्पोर्ट्स डेस्क. वेस्टइंडीज दौरे (India tour of West Indies) के लिए भारतीय टेस्ट टीम (Indian Test Team) के चयन के बाद से पूर्व क्रिकेटरों ने सरफराज खान (Sarfaraz Khan) की अनदेखी पर चयनकर्ताओं को आड़े हाथों लिया. महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar), पूर्व क्रिकेटर वसीम जाफर (Wasim Jaffer) और आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) ने घरेलू क्रिकेट (Indian Domestic Cricket) में धमाकेदार प्रदर्शन करने वाले युवा बल्लेबाज सरफराज को 16 सदस्यीय टीम में जगह नहीं देने की आलोचना की. गावस्कर ने तो यहां तक कह दिया कि चयन के दौरान घरेलू क्रिकेट के प्रदर्शन को नहीं देखा जाता है तो रणजी ट्रॉफी खेलना छोड़ दो. इसके बाद भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के एक अधिकारी ने सरफराज को नहीं चुने जाने के बारे में बताया.

बता दें कि, चयन समिति से जुड़े बीसीसीआई अधिकारी (BCCI Official) ने बताया कि सरफराज की अनदेखी की वजह सिर्फ क्रिकेट ही नहीं, कई तरह के अन्य कारण भी हैं. अधिकारी ने सवाल उठाने वालों से कहा कि क्या चयनकर्ता (BCCI Selectors) नासमझ हैं, जो दो सीजन में 900 से ज्‍यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी की अनदेखी करेंगे. टीम में चयन नहीं होने की मुख्‍य वजह सरफराज की फिटनेस अंतरराष्ट्रीय स्तर की नहीं होना है. उन्होंने कहा कि सरफराज को अभी बहुत मेहनत करनी होगी. वह अपना वजन कम करके अच्‍छी फिटनेस के साथ टीम में जगह बना सकते हैं. वेस्टइंडीज दौरे के लिए चुनी गई टेस्ट टीम में चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) को जगह नहीं दी गई है जबकि रुतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) को सरफराज पर तरजीह मिली है.

अधिकारी ने कहा कि चयन के लिए सिर्फ बल्लेबाजी फिटनेस ही मानदंड नहीं. सरफराज फिटनेस के साथ मैदान के अंदर और बाहर अनुशासन के मानदंड पर खरे नहीं उतर सके हैं. सरफराज की कुछ बातें और भाव भंगिमा अनुशासन के दृष्टिकोण से ठीक नहीं रही है. उम्मीद है कि वे और उनके पिता व कोच नौशाद खान इन पहलुओं पर ध्‍यान देंगे. गौरतलब है कि, इस वर्ष दिल्ली के खिलाफ रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) मैच में शतक लगाने के बाद सरफराज ने आक्रामक तरीके से जश्न मनाया था, जो चयनकर्ताओं को नागवार गुजरा. इससे पहले उन्‍होंने रणजी ट्रॉफी 2022 के फाइनल में अपने आचरण से मध्यप्रदेश के कोच और पूर्व भारतीय क्रिकेटर चंद्रकांत पंडित (Chandrakant Pandit) को भी नाराज कर दिया था.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें