Multibagger Stocks of 2023: वर्ष 2023 की पहली छमाही में घरेलू शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिला। इस बीच, दलाल स्ट्रीट पर 33 स्टॉक निवेशकों को मल्टीबैगर रिटर्न देने में कामयाब रहे। इसका मतलब है कि इस साल जनवरी से अब तक 33 शेयरों ने निवेशकों का पैसा दोगुना कर दिया है.

इसी अवधि में बीएसई सेंसेक्स में 3.5 फीसदी का उछाल देखने को मिला. पिछले सप्ताह बीएसई सेंसेक्स अपने जीवनकाल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। इसी अवधि में निवेशकों को मल्टीबैगर रिटर्न देने वाले 33 शेयरों में से अधिकांश मिडकैप और स्मॉलकैप श्रेणियों से आते हैं. मल्टीबैगर रिटर्न देने वाले शेयरों की इस सूची में केवल 500 करोड़ रुपये से अधिक वैल्यूएशन वाले शेयरों को शामिल किया गया है।

2023 में इन शेयरों ने मचाई धूम

इस लिस्ट में रेमेडियम लाइफकेयर का शेयर सबसे पहले आता है। इस साल अब तक इस शेयर में 2573 फीसदी का उछाल देखने को मिला है. आंध्रा सीमेंट्स का स्टॉक सूची में दूसरे स्थान पर है। इस शेयर ने 1,392 फीसदी का रिटर्न दिया. इसी तरह K&R रेल इंजीनियरिंग के शेयर में 689 फीसदी की तेजी देखी गई.

सूर्यलता स्पिनिंग मिल्स के शेयर में 310 फीसदी का उछाल देखने को मिला है. जेआईटीएफ इंफ्रा लॉजिस्टिक्स में 271 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है। इसी तरह जेआईटीएफ इन्फ्रालॉजिस्टिक्स में 271 फीसदी की तेजी देखने को मिली है।

इस दौरान ऑरियनप्रो सॉल्यूशंस के शेयर में 200 फीसदी की तेजी आई। ईएफसी में इस साल अब तक 175 फीसदी का उछाल देखने को मिला है। न्यूक्लियस सॉफ्टवेयर एक्सपोर्ट में अब तक 172 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है। मास्टर ट्रस्ट के शेयरों में 160 फीसदी और सैकसॉफ्ट के शेयरों में 160 फीसदी का उछाल आया.

इन 33 शेयरों में से छह शेयर पूंजीगत सामान क्षेत्र के हैं। इसी तरह, छह स्टॉक सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र से संबंधित हैं। इस अवधि के दौरान लार्ज कैप आईटी शेयरों का प्रदर्शन कमजोर रहा। वहीं, बड़ी संख्या में निवेशकों ने मिडकैप और स्मॉलकैप टेक्नोलॉजी शेयरों में दिलचस्पी दिखाई।

Multibagger Stocks of 2023
Multibagger Stocks of 2023

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus