Har Hith Store Scheme. हरियाणा सरकार की हर लाभकारी योजना में युवा घर बैठे आधुनिक रिटेल स्टोर खोलकर कमाई कर सकते हैं. इन सभी दुकानों को सरकार द्वारा आपूर्ति की जाती है. जो भी स्टोर का मालिक है वह ऑनलाइन सामान ऑर्डर कर सकता है. इसके बाद सामान सीधे आपके स्टोर पर पहुंच जाता है. यानी आपको सामान लेने के लिए इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं है.

हरियाणा सरकार की हर कल्याणकारी योजना का लाभ केवल राज्य के नागरिक ही उठा सकते हैं. जिसमें सिर्फ युवा वर्ग को शामिल किया गया है. गांव या शहर कहीं से भी युवा लाभार्थी बन सकते हैं. आवेदकों की आयु 21 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए. उम्मीदवार का 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना भी आवश्यक है. आवेदन करने के बाद आपको दस हजार रुपये जमा करने होंगे.

साथ ही युवक के पास की दुकान जो कम से कम 200 वर्ग फीट की हो. स्टोर खोलने के लिए आपको कम से कम पांच लाख का निवेश करना होगा. सभी पात्रताएं पूरी करने के बाद आप योजना के लाभार्थी बन जाते हैं. जिसके बाद सरकार आपके स्टोर पर सामान की सप्लाई करेगी.

इस स्टोर के माध्यम से युवा गांव में या गांव के आसपास के शहरों में पशु चारा, कृषि से संबंधित आवश्यक वस्तुएं बेचकर अपना काम शुरू कर सकते हैं. सरकार सभी सामान सस्ती दरों पर उपलब्ध कराती है. हर हित योजना के तहत सौंदर्य उत्पाद भी बेचे जा सकते हैं. सरकार कई नामी कंपनियों के ब्यूटी प्रोडक्ट भी मुहैया कराती है.

इसके लिए भी स्टोर मालिकों को कहीं जाने की जरूरत नहीं है. चीनी, दालें स्टेशनरी. या फिर जरूरत की हर चीज के लिए स्टोर खोला जा सकता है. जिसे आप सरकार से कम दरों पर ले सकते हैं और कमाई शुरू कर सकते हैं. अभी हरियाणा राज्य में 2000 से अधिक लोग हर हित योजना के तहत स्टोर चला रहे हैं. रिपोर्ट में बताया गया है कि इस स्टोर पर बिकने वाले सामान पर 10 फीसदी तक मार्जिन कमाया जा सकता है.