आंवला कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन C, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व शरीर को स्वस्थ और बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं। आंवले का सेवन कई तरीकों से किया जाता है। हम में से अधिकतर लोग आंवले का अचार, मुरब्बा या चटनी बनाकर खाते हैं। वहीं, कुछ लोग सुबह खाली पेट इसके जूस का सेवन करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आंवले को रातभर पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इसका सेवन करें, तो यह शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है।

रोजाना सुबह खाली पेट भिगोया हुआ आंवला खाने से शरीर की कई समस्याएं दूर हो सकती हैं। यह पाचन तंत्र को दुरुस्त करने से लेकर वजन घटाने तक में फायदेमंद साबित हो सकता है। आज हम आपको बताएंगे कि आंवले को पानी में भिगोकर खाने के क्या-क्या फायदे हैं।

इम्यूनिटी मजबूत करे

आंवले में विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करते हैं। रोज सुबह खाली पेट भिगोया हुआ आंवला खाने से आप कई तरह की बीमारियों और संक्रमण की चपेट में आने से बच सकते हैं।

बॉडी डिटॉक्स होती है

सुबह खाली पेट भिगोया हुआ आंवला खाने से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और बॉडी डिटॉक्स होती है। इसके नियमित सेवन से लिवर की कार्यक्षमता में सुधार होता है। साथ ही, लिवर से जुड़ी बीमारियों का जोखिम भी कम होता है।

दिल को हेल्दी रखे

आंवले को रातभर पानी में भिगोकर खाने से हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। इसके सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। यह शरीर में मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और दिल को स्वस्थ रखता है।

पेट संबंधी समस्याओं को दूर करे

आंवला हमारे पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है। रोज सुबह खाली पेट भिगोया हुआ आंवला खाने से पेट में गैस, अपच, कब्ज और ब्लोटिंग जैसी पाचन संबंधी समस्याओं से राहत मिल सकती है.

वजन घटाने में मददगार

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको सुबह खाली पेट भिगोया हुआ आंवला खाना चाहिए। दरअसल, इसमें कुछ ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मदद करते हैं। इससे शरीर में जमा अतिरिक्त फैट और कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। इस तरह यह वेट लॉस में फायदेमंद साबित हो सकता है।