धर्मेंद्र ठाकुर, निवाड़ी/संदीप शर्मा, विदिशा। मध्य प्रदेश में मानसून के दस्तक के साथ ही जोरदार बारिश का दौर जारी है। जिससे नदी नाले उफान पर है। इस बीच प्रदेश के दो अलग- अलग जिलों से लोगों के जान जोखिम में डालने वाला मामला सामने आया है। पहली घटना निवाड़ी से है, जहां ओरछा के बेतवा नदी में पिकनिक मानाने गए 6 लोग को पानी के तेज बहाव में फंस गए। जिन्हे रेस्क्यू करके बाहर निकाला जा सका। वहीं दूसरा ममला विदिशा जिले से सामने आया है, जहां ग्रामीणों की जान जोखिम में डालकर JCB मशीन की सहायता से नदी पार कराई गई।

MP सड़क हादसा: बैतूल में कार नदी में बही, कार बरामद और सवार दो युवक लापता, मुरैना में कार पलटने से 4 घायल, सभी अस्पताल में भर्ती

निवाड़ी में बेतवा नदी में फंसे 6 लोग, रेस्क्यू टीम ने बचाई जान
ओरछा के बेतवा नदी में पिकनिक मनाने गए छह लोग नदी में फंस गए। बताया जा रहा है कि नदी का जलस्तर अचानक बढ़ गया था, जिसकी वजह से वह फंस गए थें। हालांकि कोई जनहानि नहीं हुई है और सभी का रेस्क्यू कर लिया गया है। बारिश होने के बाद निवाड़ी जिले की ओरछा तहसील का मौसम खुशनुमा हो गया है। इस कारण यहां पर पर्यटकों का आना जाना शुरू हो गया है। ऐसे ही पयर्टकों का एक छह सदस्यों का दल मंगलवार को ओरछा भ्रमण पर आया था। इस दौरान वे सभी बेतवा नदी पर भी सैर सपाटा करने गए थें। यहां नदी के बीच वो सभी चट्टानों के बीच बैठे हुए थें तभी अचानक बेतवा का जलस्तर अचानक बढ़ गया और वो सभी नदी के बीचो बीच फंस गए। 

MP में बरपा कुदरत का कहर: आकाशीय बिजली गिरने से किसान पिता पुत्र सहित तीन की मौत, खेत में खाद डालकर वापस लौट रहे थे घर

पर्यटकों के नाम शगुन, दिलप्रीत, सुमित, राज हर्षित और साक्षी बताए जा रहे है। चट्टानों के बीच उनके फंसने की खबर जैसे ही रेस्क्यू टीम को मिली वैसे ही रेस्क्यू टीम और दीपू आदिवासी बोट लेकर मौके पर पहुंच गए। यह तो गनीमत रही कि समय पर यह सभी आ गए वरना बड़ा हादसा भी हो सकता था, क्योंकि पानी का बहाव इतना तेज था कि 5-10 मिनट भी लेट हो जाते तो वो सभी बह जाते। रेस्क्यू टीम ने सभी पर्यटकों को बचा लिया और सकुशल किनारे पर ले आए।

विदिशा में JCB मशीन से ग्रामीणों ने किया उफनती नदी पार

इधर विदिशा जिले की ग्यारसपुर तहसील के अंतर्गत आने वाले हैदर गढ़ गैरतगंज मार्ग पर कोटरा नदी के ऊपर निर्माणाधीन पुल का कार्य पूरा ना होने के कारण करीबन 1 दर्जन गांव परेशानी में आ गए हैं। पुल निर्माण के चलते लोगों को निकलने के लिए साइड से रास्ता  बनाया गया था। परंतु लगातार हो रही बारिश के कारण वैकल्पिक रास्ता बह गया, जिससे लोगों की परेशानी और बढ़ गई।

वहीं लोगों को निकालने के लिए JCB मशीन का सहारा लिया गया।JCB मशीन के ऊपर लोगों को बैठा कर नदी के उस पार ले जाया गया। लोगों की जान जोखिम में डालकर ले जाने का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। वहीं  इस संबंध में ग्रामीणों का कहना है कि नदी में उफान अधिक होने से तकरीबन एक दर्जन गांवों का संपर्क बड़े क्षेत्रों से टूट गया है। ऐसे में यदि कोई व्यक्ति बीमार हो जाए तो उसे सुरक्षित अस्पताल तक ले जाने में भी बड़ी परेशानी होगी।