5 दरवाजों वाली महिंद्रा थार (Mahindra Thar 5 Door) लॉन्च डेट को लेकर बीते दो दिनों से काफी माहौल बना हुआ है और तमाम मीडिया रिपोर्ट्स में दावे किए जा रहे हैं कि महिंद्रा अपनी 5 डोर थार को आगामी 15 अगस्त को दक्षिण अफ्रीका में अनवील करने वाली है. अब इन तमाम खबरों का महिंद्रा ऑटोमोटिव ने खंडन करते हुए इंस्टाग्राम पोस्ट किया है. कंपनी ने साफ तौर पर कहा है कि महिंद्रा थार 5 डोर इस साल नहीं आ रही है, ऐसे में 15 अगस्त को इसकी लॉन्चिंग का सवाल ही नहीं है. महिंद्रा ने स्पष्ट किया कि हम पहले ही बता चुके हैं कि 5 दरवाजों वाली थार अगले साल लॉन्च होगी.

भारत के अलावा साउथ अफ्रीका भी महिंद्रा के लिए बेहद ही महत्वपूर्ण बाजार है. कंपनी साउथ अफ्रीका के मार्केट में साल 1996 से वाहनों की बिक्री कर रही है, बताया जा रहा है कि आने वाले समय में कुछ और मॉडल जैसे एक्सयूवी 300, एक्सयूवी 700 और स्कॉर्पियो-एन को भी वहां पर पेश किए जाने की योजना है. हालांकि भारत में Mahindra Thar 5-Door की बिक्री के लिए ग्राहकों को थोड़ा इंतजार करना होगा. अब कंपनी ने साफ कर दिया है कि साउथ अफ्रीका में भी Mahindra Thar 5-Door अगले साल ही लॉन्च होगी.

Mahindra Thar 5-door की डिजाइन और विशेषताएं

रिपोर्ट की मानें तो महिंद्रा की 5 दरवाजे वाली Thar, जिमनी 5-दरवाजे वाले एडिशन की तुलना में काफी बड़ी होगी. 5-दरवाजे वाली Thar एडिशन का एनालिसिस करने पर यह पता चलता है कि इसमें पांच सीट की व्यवस्था होगी. हाल ही में लीक हुई एक रिपोर्ट की मानें तो यह तीन सीटों के साथ आ सकती है. एक और टेस्ट म्यूल, जिसे टेस्टिंग के दौरान देखा गया है, बताता है कि आने वाली 5-दरवाजे वाली SUV को सनरूफ से लैस रखा जाएगा. इसमें एक सिंगल-पैन इलेक्ट्रिक sunroof मिलने की उम्मीद है. इसके अलावा, SUV में लंबी व्हीलबेस और दो अतिरिक्त दरवाजे होंगे. बाकी और विशेषताएं मौजूदा एडिशन के थर की तरह ही रहेंगी.

Jimny को मिलेगी कड़ी टक्कर

बतौर ऑफरोडिंग लाइफस्टाइल व्हीकल महिंद्रा थार सीधे तौर पर मारुति जिम्नी को टक्कर देगी, जिसे हाल ही में 12.74 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में पेश किया गया है. हालांकि जिम्नी केवल एक 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन विकल्प के साथ ही आती है, वहीं थार में ग्राहकों को मल्टीपल इंजन ऑप्शन चुनने का मौका मिलेगा. इसके अलावा थार का इंजन ज्यादा बड़ा और पावरफुल भी है. अब ये देखना दिलचस्प होगा कि महिंद्रा थार 5-डोर को किस कीमत में लॉन्च किया जाएगा.