रायपुर। अक्सर हम इन तस्वीरों को अपने घर के स्पेस और अपनी पसंद के अनुसार लगाना पसंद करते हैं. कभी लिविंग एरिया में एक वॉल पर कई तस्वीरों को खूबसूरत तरीके से हैंग किया जाता है, तो कभी सीढ़ियों की साइड वॉल पर इन्हें लगाया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि अगर इन फैमिली फोटोज को वास्तु के हिसाब से गलत दिशा में लगाने से बड़े दुर्भाग्य का सामना करना पड़ सकता है.

वास्तु शास्त्र में फैमिली या फिर किसी अन्य तस्वीर को लगाने के नियम बताए गए हैं. इसके अनुसार तस्वीर लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहता है, जिससे घर के हर एक सदस्य के जीवन पर पॉजिटिव प्रभाव पड़ता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, परिवार या दोस्तों की तस्वीर कभी भी घर के पूर्वी या फिर उत्तरी कोने में नहीं लगाना चाहिए. इससे घर के सदस्यों पर बुरा असर पड़ता है.

किस दिशा में फैमिली फोटो लगाना है शुभ

आप घर में फैमिली फोटो लगा रहे हैं तो सबसे अच्छी जगह दक्षिण-पश्चिम की दीवार है. माना जाता है कि इस दिशा में तस्वीर लगाने से रिश्तों में मजबूती और मधुरता लाती है.अगर आपकी तस्वीरों में कोई ऐसी तस्वीर है, जिसमें पानी तत्व मौजूद है, तो ऐसी तस्वीरों को लगाने के लिए सबसे बेस्ट जगह घर की उत्तरी दीवार है. अगर तस्वीरों में आग संबंधित तत्व है, तो इन्हें दक्षिणी दीवार पर ही लगाना चाहिए.

पूर्वजों की तस्वीर लगाने की सही दिशा

वास्तु शास्त्र के अनुसार, पूर्वजों की तस्वीर अगर घर में लगाना चाहते हैं, तो केवल दक्षिण दिशा क ओर ही लगाएं. इसके साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि तस्वीर पूजा घर में न लगाएं.

ऐसी तस्वीरें लगाना भी शुभ

अगर आप पशु पक्षियों की तस्वीर लगा रहे हैं, तो दो सफेद हंसों की तस्वीर लगा सकते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार, माना जाता है कि ऐस तस्वीर लगाने से रिश्तों में मजबूती आती है. इसके साथ ही हर काम में सफलता मिलती है. घर में फलों से संबंधित तस्वीरें और पेंटिंग लगाना शुभ माना जाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, भोजन कक्ष में विभिन्न फलों या फलों के कटोरे के साथ चित्र टांगें. ऐसा करने से घर में सौभाग्य और खुशहाली आती है.