रायपुर। बरसात का मौसम शुरू होते ही घर में कई तरह के कीड़े-मकोड़े और मक्खियां दिखने लगती हैं. आपके घर में चाहें कितनी भी साफ-सफाई क्यों न हो लेकिन घर में मक्खियां आ ही जाती हैं, जो घर में हर जगह उड़ती रहती हैं, और खाने की चीजों पर भी बैठ जाती हैं. कई बार तो मक्खियां बाथरुम में घूमती हैं, और फिर सीधा किचन में प्रवेश कर लेती हैं.

बेशक मक्खियां खतरनाक नहीं होती, लेकिन कई प्रकार के संक्रमण फैलाती हैं. इसलिए बारिश के मौसम में आपके घर पर मक्खियां आने लगी हैं, तो आप उन्हें बिना नुकसान पहुचाएं इन टिप्स को अपनाकर भगा सकते हैं.

मक्खियों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

एक गिलास में एपल साइडर विनिगर सिरका लें और उसमें डिश सोप की कुछ बूंदें मिला लें. अब किचन में इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक रैप को लेकर इस गिलास को ढंक दें और गिलास पर प्लास्टिक रैप को रबड़ लगाकर टाइट कर लें. इसके बाद एक टूथपिक लेकर गिलास के मुंह पर लगे प्लास्टिक रैप पर जगह-जगह छेद कर दें. मक्खियों वाली जगह पर इसे रखें. जैसे ही मक्खियां इस गिलास पर आएंगी या अंदर जाने की कोशिश करेंगी तो डिश सोप के कारण बाहर नहीं निकल पाएंगी और अंदर ही डूबने लगेंगी.

एक गिलास पानी में 2 चम्मच भरकर नमक लीजिए और अच्छे से मिला लीजिए. अब इस पानी को एक स्प्रे बोतल में भरिए और मक्खियों पर छिड़किए. यह मक्खियों को भगाने के लिए बेहद अच्छा है.

पुदीना और तुलसी

मक्खियों को भगाने के लिए पुदीना और तुलसी का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. आप इन दोनों का पाउडर या पेस्ट बनाकर पानी में मिला सकते हैं. इस पानी को मक्खियों पर स्प्रे करें. यह कीटनाशक की तरह असर दिखाता है.

दूध और काली मिर्च

इस नुस्खे को तैयार करने के लिए एक गिलास दूध में एक चम्मच काली मिर्च (Black Pepper) और 3 चम्मच चीनी मिला लें. जहां भी मक्खियां सबसे ज्यादा घूमती हैं वहां इस दूध को रखें. मक्खियां इसकी तरफ आकर्षित होंगी लेकिन जल्द ही इससे चिपक कर डूब जाएंगी.

एसेंशियल ऑयल

आप तेज गंध वाले कुछ तेलों का इस्तेमाल करें जैसे कि लॉन्ग का तेल, अजवाइन का तेल, पिपरमेंट ऑयल, लेमनग्रास ऑयल और दालचीनी का तेल. इसे बनाने के लिए हर तेल की 10 बूंदे डालें. फिर इसमें दो कप पानी और दो कप सफेद सिरका मिलाएं. अब सभी सामग्री को एक साथ अच्छे से मिक्स कर लें. स्प्रे तैयार है अब आप इस स्प्रे का इस्तेमाल घर की उस जगह पर कर सकते हैं जहां मक्खियां ज्यादा हो.