स्पोर्ट्स डेस्क. भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के मानिसक अनुकूलन कोच (Mental Conditioning Coach) पैडी अप्टन (Paddy Upton) को एक और जिम्मेदारी दी गई है. भारतीय क्रिकेट टीम के बाद अब अप्टन को पुरुष हॉकी टीम (Indian Hockey Team) का मानसिक अनुकूलन कोच बनाया गया है. दरअसल, हॉकी इंडिया (Hockey India) ने चीन के हांग्जू में होने वाले एशियन गेम्स (Asian Games) से पहले अप्टन को अपने साथ जोड़ा है. वह एक जुलाई से बेंगलुरु स्थित भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) केंद्र में कैंप की शुरुआत करेंगे. ये कैंप तीन अलग-अलग हिस्सों में होगा.

बता दें कि, भारतीय पुरुष हॉकी टीम जल्द ही चेन्नई में होने वाले एशियन चैंपियन्स ट्रॉफी में हिस्सा लेने वाली है. अप्टन पिछले 20 वर्षों से अलग-अलग खेलों से जुड़े खिलाड़ियों के साथ काम कर रहे हैं. भारत को 2011 वनडे विश्व कप जिताने के अलावा उन्होंने टीम को टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 बनाने में भी अहम भूमिका निभाई है. इसके बाद उनके साथ रहते ही दक्षिण अफ्रीका की टीम भी तीनों प्रारूप में नंबर-1 बनी थी. अप्टन दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया की पुरुष हॉकी टीम से भी जुड़े रहे हैं.

गौरतलब है कि, अप्टन इंडियन सुपर लीग (ISL) में एफसी गोवा और एफसी हैदराबाद का भी हिस्सा रहे हैं. दक्षिण अफ्रीका में जन्में 54 वर्षीय अप्टन इंग्लैंड की रग्बी टीम का भी हिस्सा रह चुके हैं. इसके अलावा उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में 2012 में पुणे वॉरियर्स (Pune Warriors), 2023-15 तक राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) और 2016-17 तक दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के कोच के रूप में काम कर चुके हैं.

पूर्व हॉकी खिलाड़ी और हॉकी इंडिया के अध्यक्ष दिलीप टिर्की (Dilip Tirkey) ने कहा कि हॉकी इंडिया चाहता था कि टीम की तैयारियों में कोई कमी न रहे. एशियन गेम्स में ओलंपिक क्वालिफिकेशन (Olympic Qualification) दांव पर होगी. टीम के ऊपर से दबाव कम करने और खिलाड़ियों को इससे निपटने के लिए हम मानिसक अनुकूलन कोच लाए हैं. हमें उम्मीद है कि अप्टन टीम को मानसिक रूप से मजबूत करेंगे. हमें समझ आया कि बड़े टूर्नामेंट से पहले इस ओर ध्यान देना भी जरूरी है.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें