नई दिल्ली : दिल्ली-एनसीआर में आज भी जोरदार बारिश का दौर जारी है. शुक्रवार को तड़के से हो रही बारिश और हवाएं चलने से लोगों को उमस भरी गर्मी से बहुत राहत मिली है. बारिश के चलते कई सड़कों और निचले इलाकों इलाकों में जलभराव हो गया, जिससे वाहन चालकों को अनेक दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी है कि अगले पांच दिनों के दौरान आसमान में बादल छाए रहने और हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

दिल्ली के कुछ हिस्सों में गुरुवार को भारी बारिश हुई, जिससे न्यूनतम तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से चार डिग्री कम है. वहीं, दिल्ली में अधिकतम तापमान 34.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है. दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में भारी बारिश के बाद मौसम विभाग ने शहर के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है.

आईएमडी ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

आईएमडी की ओर से मौसम को लेकर अलर्ट जारी किया जाता है. इसके लिए चार रंगों का उपयोग किया जाता है. इसमें हरा रंग (कोई कार्रवाई आवश्यक नहीं), ‘पीला’ (देखें और अपडेट रहें), ‘नारंगी’ (तैयार रहें) और ‘लाल’ (कार्रवाई करें) के लिए उपयोग किया जाता है. आंकड़ों की बात करें तो एनसीआर के फरीदाबाद में प्रदूषण सूचकांक 82, गाजियाबाद में 94, ग्रेटर नोएडा में 125, गुरुग्राम में 146 और नोएडा में 94 दर्ज किया गया. उधर, दिल्ली में मुख्य सतही हवाएं 12-14 किमी प्रति घंटे की गति से दक्षिण-पूर्व दिशाओं से चली. शुक्रवार को हवाओं के गति में कुछ बढ़त हो सकती है और यह 22 किमी की गति तक मुख्य सतही हवा दक्षिणपूर्व दिशाओं से चल सकती हैं.