रायपुर। फ्री सिलाई मशीन योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई थी. इस योजना के तहत आर्थिक तौर पर कमजोर महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी, जिसके जरिए वह आसानी से घर बैठे रोजगार प्राप्त कर जिंदगी गुजर-बसर कर सकती हैं.

इस योजना का लाभ देश के शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रो की आर्थिक रूप से कमजोर और श्रमिक महिलाओं को दिया जाएगा. Free Silai Machine 2023 के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा हर राज्य में 50000 के अधिक महिला को निशुल्क सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी. इस योजना के ज़रिए श्रमिक महिला प्राप्त करके अपना और अपने परिवार का भरण पोषण अच्छे से कर सकेंगी. इस योजना के अंतर्गत केवल 20 से 40 वर्ष की आयु की ही महिलाएं आवेदन कर सकती हैं. इस योजना के अंतर्गत लाभ की राशि महिला को केवल एक बार ही मिलेगा. योजना से संबंधित अधिक जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया, पात्रता, जरूरी दस्तावेज के बारे में जान लिजिए.

कुछ महत्वपूर्ण निर्देश

Pradhanmantri Free Silai Machine 2023 के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा हर राज्य में 50000 के अधिक महिलाओ को निशुल्क सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी. इस योजना के ज़रिये देश की महिलाओं को रोजगार के लिए प्रेरित करना और महिलाओ को आत्मनिर्भर बनाना और सशक्त बनाना है. इस योजना का लाभ केवल एक बार ही प्राप्त किया जा सकता है. इसमें लाभार्थियों को सिलाई मशीन की राशि, ट्रेडमार्क, सोर्स तथा खरीद की तिथि से संबंधित जानकारी प्रदान करनी होगी.

पीएम सिलाई मशीन स्कीम के दस्तावेज़

आवेदिका का आधार कार्ड
आयु प्रमाण पत्र
आय प्रमाण पत्र
पहचान पत्र
यदि विकलांग है तो विकलांग चिकित्सा प्रमाण पत्र
यदि कोई महिला विधवा है तो उसका निराश्रित विधवा प्रमाण पत्र
सामुदायिक प्रमाण पत्र
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो

इन राज्यों में योजना लागू

यह योजना वर्तमान में हरियाणा, गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार में लागू है. आने वाले समय में केंद्र सरकार की योजना इसे पूरे देश में लागू करने की है.

आवेदन कैसे करे?

इस योजना में जो श्रमिक महिलाएं आवेदन करना चाहती है, उन्हें सर्वप्रथम भारत सरकार की www.india.gov.in पर जाना होगा. Official Website पर जाने के बाद आपको वहाँ से आवेदन फॉर्म को Download करना होगा. Application Form Download करने बाद आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गई, जैसे नाम, पता, मोबाइल नंबर, आधार नंबर आदि भरना होगा.