रायपुर। ऑफबीट करियर होने के बावजूद भी आजकल यह काफी हिट है. अगर आप भी फूड इंडस्ट्री में अपने लिए कोई अनोखा करियर तलाश कर रहे हैं, तो बतौर फूड टेस्टर अपना उज्ज्वल भविष्य देख सकते हैं. एक फूड टेस्टर के लिए जॉब की कोई कमी नहीं है. अगर आप अपने कार्य में माहिर हैं, तो आपको काम ढूंढने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी.

आप किसी बड़ी फूड मैन्युफैक्चरिंग कंपनी में बतौर फूड टेस्टर या उनके एक्सपर्ट पैनल में शामिल होकर नए फूड प्रॉडक्ट को फाइनल करने का काम कर सकते हैं. इस फील्ड की पूरी जानकारी से पहले ये समझने की जरूरत है कि फूड टेस्टर होता क्या है? जिन लोगों को फूड टेस्टर क्षेत्र की जानकारी नहीं है उनको पहले यह जानकर अजीब लगेगा कि ऐसा भी कोई फील्ड है, जिसमें कोई अपने खाने-पीने के शौक को करियर के रूप में बदल सकता है. यह एक ऐसा काम है, जिसमें पैसे के साथ मजे भी हैं.

फूड टेस्टर को अलग-अलग देशों के विभिन्न राज्यों में भोजन संस्कृति के बारे में जानकारी होनी चाहिए, ताकि वह अमुक राज्य की संस्कृति को समझकर ही अपने सुझाव पेश कर सके. आपके अंदर यह समझ होनी चाहिए कि मार्केट में लोग किस तरह के प्रॉडक्ट को पंसद करेंगे. इसके अतिरिक्त आपको ट्रैवलिंग का भी शौक होना चाहिए, ताकि आप जगह-जगह घूमकर व लोगों से मिलकर नई जगहों की भोजन संबंधी खासियतों को समझ सकें.

यदि आप किसी एक कंपनी से जुडक़र काम नहीं करना चाहते तो आप बतौर फ्रीलांसर या पार्ट टाइम में भी यह काम कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त इंटरनेट पर खुद की वेबसाइट, ब्लॉग, रिव्यू वेबसाइट आदि पर भी अपने विचार शेयर कर सकते हैं.

योग्यता

वैसे तो फूड टेस्टर बनने के लिए किसी विशेष डिग्री की आवश्यकता नहीं होती, लेकिन कुकिंग की कला की बारीकियों को समझने व विभिन्न मसालों संबंधी ज्ञान को बढ़ाने के लिए आप होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा या कोई पाक संबंधी कार्यक्रम का कोर्स भी कर सकते हैं.

कमाई

भारत में अगर आप इस क्षेत्र में नौकरी करते हैं तो आप करीब तीन से चार लाख रुपए सालाना कमा सकते हैं. हालांकि, नौकरी के साथ आप फ्रीलांस कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं. फूड टेस्टर बन आप फूड प्रोडक्शन इंडस्ट्री, फूड पब्लिकेशन एजेंसी और मीडिया समेत कई जगहों पर काम कर सकते हैं. बहुत सारी कंपनियां या रेस्टोरेंट फूड टेस्टर को हायर करते हैं, ताकि वे अपने प्रोडक्ट लांच करने से पहले उसकी समीक्षा की जा सके. फोटोग्राफी, वीडियोग्राफी व वेब कंटेंट क्रिएशन जैसे स्किलस इस क्षेत्र में आपको काफी मदद करेंगे. एक फूड टेस्टर को नई जगहों को एक्सपलोर करने का अवसर मिलता है, और साथ में लजीज व्यंजन आप हमेशा चखते रहते हैं.