रायपुर। गुरु पूर्णिमा के मौके पर वो लोग परेशान होते हैं जिनके कोई गुरु नहीं हैं कि वे किसकी पूजा करके आशीर्वाद प्राप्त करें.इस वर्ष गुरु पूर्णिमा 3 जुलाई 2023, सोमवार को मनाई जाएगी। पूर्णिमा तिथि आरंभ: 02 जुलाई 2023 को 20:21 बजे से पूर्णिमा तिथि समाप्त: 03 जुलाई 2023 को 17:08 बजे होगी। ऐसे लोगों की चिंता का समाधान तुलसीदास ने कर दिया है, उन्होंने हनुमान चालीसा में लिखा है … जै जै जै हनुमान गोसाई। कृपा करहु गुरुदेव की नाई।। गोस्वामी तुलसीदास जी ने कहा है कि अगर किसी का गुरु नहीं है तो वह हनुमान जी को अपना गुरु बना सकता है.

ईश्वर का साक्षात्कार बिना गुरुकृपा के होना कठिन है. हनुमान जी के सामने पवित्र भाव रखते हुए उन्हें अपना गुरु बनाया जा सकता है. एकमात्र हनुमान जी ही हैं जिनकी कृपा हम गुरु की तरह प्राप्त कर सकते हैं. तुलसीदास जी ने हनुमान चालीसा का शुभारंभ ही गुरु के चरणों में नमन करते हुए किया है.

तुलसीदास ने हनुमान चालीसा में सभी को बजरंगबली को अपना गुरु बनाने को कहा है. उन्होंने शिष्य को सचेत करते हुए कहा है कि हनुमान जी को गुरु बनाने के बाद अनुशासित रहना अनिवार्य है. शिष्‍य अपनी मति और गति सही दिशा में रखें क्‍योंकि राम भक्त श्री हनुमान की कृपा पानी हो तो उन्हें नियम, भक्ति और समर्पण से ही प्रसन्न किया जा सकता है. हनुमान जी उन्हीं पर कृपा करते हैं जिनके विचार नेक होते हैं.
गुर बिनु भव निधि तरइ न कोई ।
जौं बिरंचि संकर सम होई ।।
साधक को जीवन की सार्थकता के लिए योग्य गुरु की कृपा प्राप्त करना अतिआवश्यक होता है. गुरु प्राप्ति के लिए एकलव्य के समान अपार श्रद्धा और विश्वास की आवश्यकता है. गुरु पूर्णिमा को अपने गुरु का पूजन, वंदन और सम्मान करना चाहिए.