Dhan Vridhhi Scheme: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने आज एक नई क्लोज-एंडेड योजना धन वृद्धि लॉन्च की है। एलआई ने एक बयान जारी कर कहा कि यह नया प्लान ग्राहकों के लिए 23 जून से 30 सितंबर तक बिक्री पर रहेगा।

यह योजना वित्तीय सहायता करती है प्रदान
एलआईसी ने कहा कि धन वृद्धि योजना एक गैर-लिंक्ड, गैर-भागीदारी, व्यक्तिगत, बचत, एकल प्रीमियम जीवन योजना है, जो सुरक्षा और बचत का संयोजन प्रदान करती है।

यह योजना पॉलिसी अवधि के दौरान बीमित व्यक्ति की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु की स्थिति में परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान करती है। यह परिपक्वता की तिथि पर बीमित व्यक्ति को एक गारंटीशुदा एकमुश्त राशि भी प्रदान करता है।

10 गुना तक हो सकती है बीमा राशि
एलआईसी का यह प्लान दो विकल्पों के साथ आता है। जिसमें मृत्यु पर बीमा राशि 1.25 गुना या दूसरे विकल्प में 10 गुना हो सकती है। अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपकी अधिकतम आयु 32 से 60 वर्ष तक होनी चाहिए, यह चयनित अवधि पर निर्भर करता है।

इस योजना के लिए न्यूनतम आयु 10, 15 और 18 वर्ष के लिए उपलब्ध है और प्रवेश के समय न्यूनतम आयु 90 दिन से 8 वर्ष तक है, जो चुने गए कार्यकाल पर निर्भर करता है।

न्यूनतम राशि क्या होगी?
यह योजना न्यूनतम 1,25,000 रुपये की मूल बीमा राशि प्रदान करती है और इसे 5,000 रुपये के गुणकों में चुना जा सकता है।

गारंटीशुदा अतिरिक्त राशि प्रत्येक पॉलिसी वर्ष के अंत में, पूरी पॉलिसी अवधि के दौरान उपलब्ध होगी, और विकल्प I में 60 रुपये से 75 रुपये तक और मूल राशि के प्रत्येक 1,000 रुपये के लिए 25 रुपये से 40 रुपये तक होगी। विकल्प II में आश्वासन दिया गया है। अधिक बीमा राशि के लिए, गारंटीशुदा अतिरिक्त राशि भी उतनी ही अधिक होती है।

निपटान विकल्प क्या है?
परिपक्वता/मृत्यु पर पांच वर्षों के लिए मासिक/त्रैमासिक/अर्धवार्षिक/वार्षिक अंतराल पर निपटान विकल्प उपलब्ध है। यह योजना ऋण सुविधा के माध्यम से तरलता भी प्रदान करती है, जो पॉलिसी के पूरा होने के तीन महीने बाद कभी भी उपलब्ध होती है।

Dhan Vridhhi Scheme
Dhan Vridhhi Scheme

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus