रायपुर। मंगल देव का राशि परिवर्तन कर 1 जुलाई से सिंह राशि में गोचर हुआ है. मंगल सिंह राशि में 1 जुलाई से 18 अगस्त तक रहेंगे. 18 अगस्त को शाम 04:12 बजे मंगल सिंह से निकलकर कुंभ राशि में गोचर करेंगे. मंगल के सिंह में गोचर करने से 12 राशियों पर शुभ और अशुभ प्रभाव पड़ सकता है. वैदिक ज्योतिष में मंगल को काफी शक्तिशाली ग्रह माना जाता है। इसी बीच मंगल अग्नी तत्व की राशि सिंह में गोचर करने जा रहे हैं। मंगल का यह गोचर 4 राशि के लोगों के लिए आर्थिक और करियर के मामले में काफी अच्छा रहेगा।

वैदिक ज्योतिष में नवग्रहों में मंगल को योद्धा और सेनानायक का दर्जा दिया गया है और इन्हें स्वभाव से उग्र ग्रह माना गया है। एस्ट्रोसेज के इस विशेष आर्टिकल में हम आपको मंगल का सिंह राशि में गोचर होने से जातकों के जीवन पर पड़ने वाले सकारात्मक और नकारात्मक प्रभावों के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। यदि मंगल अपनी मूल त्रिकोण राशि मेष में विराजमान हो, तो शुभ परिणामों की प्राप्ति होती हैं। लेकिन, मंगल अगर अपने स्वामित्व वाली राशि मेष या वृश्चिक में बैठे हो तो जातकों के लिए अत्यधिक लाभकारी साबित होते हैं। वहीं, राशि चक्र में मंगल पहली और आठवीं राशि के स्वामी हैं और यह जातकों को पद और अधिकार से संबंधित क्षेत्र में बेहद लाभ प्रदान करते हैं।

मंगल का सिंह राशि में गोचर: राशि अनुसार राशिफल और उपाय

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों के लिए मंगल आपके छठे और ग्यारहवें भाव के स्वामी हैं जो अब आपके तीसरे भाव में गोचर करेंगे करियर के लिहाज़ से, मंगल का गोचर जातकों के लिए नौकरी में तरक्की लेकर आएगा। इन लोगों को नौकरी में नए अवसर प्राप्त होंगे जो आपके लिए लाभदायक सिद्ध हो सकते हैं और आपके करियर को प्रगति के रास्ते पर लेकर जा सकते हैं। इन लोगों को विदेश से भी अवसर मिल सकते। मिथुन राशि वाले इस अवधि में व्यवसाय में नए संपर्क बनाने में सफलता प्राप्त करेंगे। वहीं, जो जातक आउटसोर्सिंग से संबंधित व्यापार कर रहे हैं उनका प्रदर्शन मंगल गोचर के दौरान शानदार रहेगा जिसकी बदौलत आप अच्छा मुनाफा कमाने में सक्षम होंगे।

आर्थिक रूप से देखा जाए तो, मंगल का सिंह राशि में गोचर इन जातकों के लिए भाग्यशाली रहेगा। रिलेशनशिप की दृष्टि से, मंगल का यह गोचर आपके लिए अच्छा रहेगा। मिथुन राशि वालों का स्वास्थ्य इस अवधि में सामान्य रहेगा और आपको किसी बड़ी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। लेकिन,आपको सिर दर्द जैसी छोटी-मोटी समस्याएं परेशान कर सकती हैं। जातकों को अपने प्रयासों में सफलता और करियर में तरक्की मिलेगी। साथ ही, भाग्य भी आपका साथ देगा।

उपाय: प्रतिदिन 21 बार “ॐ नमो भगवते वासुदेवाय” का जाप करें।

सिंह राशि

सिंह राशि वाले इस दौरान नई संपत्ति खरीद सकते हैं या फिर किसी संपत्ति से लाभ प्राप्त कर सकते हैं। ज्यादा से ज्यादा धन कमाने के मामले में इन लोगों को भाग्य का साथ मिलेगा। करियर में जातकों को नौकरी के नए अवसर के साथ-साथ ऑन साइट पर भी कई सुनहरे मौके मिल सकते हैं। व्यापार कर रहे हैं वह इस दौरान धन लाभ कमाते हुए बिज़नेस में सफलता प्राप्त करेंगे।
मंगल गोचर आपको काफ़ी धन लाभ करवा सकता है और जो लोग विदेश में रहते हैं उन्हें विशेष रूप से आर्थिक लाभ होने की संभावना है। रिलेशनशिप की दृष्टि से, मंगल का सिंह राशि में गोचर जातकों के लिए सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा। सिंह राशि वालों का स्वास्थ्य इस गोचर के दौरान अच्छा रहेगा।

उपाय: प्रतिदिन 21 बार “ॐ नमो नरसिंहाय” का जाप करें।

तुला राशि

तुला राशि वालों के लिए मंगल आपके दूसरे और सातवें भाव के स्वामी हैं और जो अब आपके ग्यारहवें भाव में गोचर करेंगे। इस दौरान इन जातकों को सफलता और असफलता के बीच संतुलन बनाए रखना मुश्किल लग सकता है।
पेशेवर रूप से, यह अवधि आपके लिए अनुकूल साबित होगी। व्यापार करने वाले जातक तेज़ गति से धन लाभ कमाएंगे।
आर्थिक स्थिति की दृष्टि से, मंगल का सिंह राशि में गोचर इस राशि के लोगों के लिए फलदायी रहेगा यह लोग बिज़नेस के क्षेत्र में अपनी बुद्धिमता साबित करने के साथ-साथ उसका अच्छे से प्रयोग करने में भी सक्षम होंगे। साथ ही, किसी नई लाइन में भी व्यापार की शुरुआत कर सकते हैं। रिलेशनशिप की बात करें तो, इन जातकों को अपने पार्टनर के साथ संबंधों में मधुरता देखने को मिलेगी। स्वास्थ्य की बात की जाए तो, मंगल गोचर के दौरान आपकी सेहत अच्छी रहेगी।

उपाय: शुक्रवार के दिन लक्ष्मी जी की पूजा करें।

धनु राशि

धनु राशि वालों के लिए मंगल आपके बारहवें और पांचवें भाव के स्वामी हैं जो अब आपके नौवें भाव में गोचर करेंगे। मंगल के इस गोचर के दौरान जातकों को भाग्य सकारात्मक और नकारात्मक दोनों प्रकार के फल प्रदान कर सकता है।
करियर की बात करें तो, मंगल का सिंह राशि में गोचर नौकरी करने वाले जातकों के लिए शानदार रहेगा। विदेश से भी आपको नौकरी के अवसर प्राप्त हो सकते हैं।

बिज़नेस करने वाले जातकों को इस गोचर की अवधि में काफ़ी मुनाफा होने के आसार हैं। आर्थिक स्थिति के लिहाज़ से, मंगल का सिंह राशि में गोचर अनुकूल रहेगा। ऐसे में, ये जातक पर्याप्त धन कमाने और उसे बचाने की स्थिति में नज़र आ सकते हैं। व्यापार में आपको कुछ ऐसे पल देखने को मिल सकते हैं जो आपके बिज़नेस के लिए फलदायी साबित होंगे।

धनु राशि वाले अपने पार्टनर के साथ रिश्ते में मिठास बनाए रखने में सक्षम होंगे। ऐसे में, ये लोग अपने रिश्ते में उच्च मूल्य स्थापित कर सकते है। स्वास्थ्य के लिए सामान्य रहेगी। नौवें भाव में बैठे मंगल की दृष्टि आपके बारहवें, तीसरे और चौथे भाव पर पड़ रही होगी और इसके परिणामस्वरूप, इन जातकों को धन लाभ तो होगा।

उपाय: गुरुवार के दिन भगवान शिव के लिए यज्ञ-हवन करें।

ये खबरें भी जरूर पढ़ें