WI vs SCO: स्कॉटिश क्रिकेट टीम ने बड़ा उलटफेर किया है. जिम्बाब्वे में खेले जा रहे विश्व कप क्वालीफायर के सुपर-6 मुकाबले में स्कॉटलैंड ने वेस्टइंडीज को 7 विकेट से हराकर इस साल होने वाले वनडे विश्व कप से बाहर कर दिया. वेस्टइंडीज के इतिहास में यह पहली बार होगा कि टीम वर्ल्ड कप नहीं खेल पाएगी. खास बात ये है कि विंडीज ने पहले दोनों वर्ल्ड कप लगातार जीते थे. उन्होंने इंग्लैंड में 1975 और 1979 विश्व कप खिताब जीते.

वेस्टइंडीज क्वालीफायर के सुपर-6 से बाहर

आज हालात ऐसे हैं कि वेस्टइंडीज की टीम वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई भी नहीं कर पाई है. क्वालीफायर के सुपर-6 के बाद से उन्हें बाहर कर दिया गया है. हालांकि ओमान और श्रीलंका के खिलाफ उसके दो मैच बचे हैं, लेकिन ये महज औपचारिकताएं होंगी क्योंकि विंडीज क्वालिफिकेशन के लिए जरूरी अंक हासिल नहीं कर पाएगी. अगले मैच जीतने के बावजूद वेस्टइंडीज को सिर्फ 4 अंक ही मिल पाएंगे, जो वर्ल्ड कप के लिए नाकाफी होंगे.

पिछले साल भी बड़ा उलटफेर हुआ था जब उसे टी20 वर्ल्ड कप 2022 के क्वालीफाइंग राउंड में हार का सामना करना पड़ा था. 21 अक्टूबर को वेस्टइंडीज का आयरलैंड के खिलाफ करो या मरो मैच था, जिसमें उसे 9 विकेट से करारी हार मिली.

कैरेबियाई टीम को सीजन में दूसरा उलटफेर झेलना पड़ा. सबसे पहले वेस्टइंडीज को क्वालीफाइंग राउंड के अपने पहले मैच में स्कॉटलैंड के हाथों 42 रनों से हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद आयरलैंड ने उसे हराकर वर्ल्ड कप से बाहर कर दिया.

वेस्टइंडीज 181 रन पर आउट हो गई

स्कॉटलैंड के खिलाफ खेले गए मैच में पूरी टीम का प्रदर्शन शर्मनाक रहा. पहले बल्लेबाजी करने उतरी पूरी टीम 181 रन पर आउट हो गई. जेसन होल्डर के 45 और रोमारियो शेफर्ड के 36 रनों के अलावा कोई भी बल्लेबाज ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सका. लक्ष्य का पीछा करते हुए जेसन होल्डर ने पहली ही गेंद पर क्रिस्टोफर मैकब्राइड को आउट कर स्कॉटलैंड को बड़ा झटका दिया.

इसके बाद विकेटकीपर मैथ्यू क्रॉस और ब्रैंडन मैकमुलेन ऐसे जमे कि वेस्टइंडीज से जीत छीन ली. हालाँकि मैकमुलेन 69 और जॉर्ज मुन्से 18 रन बनाकर आउट हो गए, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी. आख़िरकार स्कॉटलैंड ने विंडीज़ को वर्ल्ड कप से ही बाहर कर दिया.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus