अमृतांशी जोशी, भोपाल। मध्यप्रदेश के सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के एरिया में बाघ की सिर कटी लाश मिलने के बाद रेड अलर्ट जारी किया गया है। केंद्रीय वन जीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो ने अलर्ट जारी किया है। मध्यप्रदेश के पेंच और सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में भी अलर्ट जारी किया है।

संगठित शिकारी गिरोह सक्रिय होने की आशंका जताते हुए रेड अलर्ट जारी किया गया है। मध्यप्रदेश के साथ छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और बिहार भी शामिल है। ब्यूरो ने राज्यों में टाइगर रिजर्व नेशनल पार्क अभयारण्यों के अधिकारियों को सचेत किया है। शिकारियों की सक्रियता को देखते हुए विशेष सतर्कता बरतने और संरक्षित क्षेत्र के अंदर बाहर गश्त बढ़ाने के निर्देश दिए है। मुखबिर तंत्र को मजबूत करने और अधिकारियों को जमीनी दौरा करने के भी निर्देश है। प्रदेश में 26 जून को सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के जलाशय में बाघ का गर्दन कटा शव बरामद हुआ था।

Read More: पॉवर गॉशिप: आईएएस के अय्यार…कलेक्टर का कांग्रेस पर यकीन…चौकीदार ने कराई किरकिरी…60 लाख के स्विच बोर्ड…चर्चा जोरों पर…

खतरों के बीच पर्यटकों को नदी नाले कराए जा रहे पार

नीलमराज शर्मा, पन्ना। वीडियो में जो दृश्य देख रहे हैं ये किसी वाटर स्पोर्ट्स के नही हैं बल्कि पन्ना टाइगर रिजर्व के अंदर ज्यादा बारिश हो जाने के कारण उफान के हैं। रिस्क लेकर पर्यटकों को नदी नाले पार कराए जा रहे हैं। पन्ना टाइगर रिजर्व के बंद होने के दिन ही कई पर्यटकों की गाड़ियां बारिश के कारण जंगल के अंदर बड़े नालों के बीच फंस गईं थी। टाइगर रिजर्व अमूमन 30 जून को बंद हो जाता है लेकिन ज्यादा बारिश होने पर पहले भी बंद करने का निर्णय ले लिया जाता है। इस बार बारिश के बाद भी पार्क खुला रहने से विपरीत परिस्थिति बनीं लेकिन कोई भी हादसा नहीं हुआ ये राहत वाली बात है।

Read More: एमपी मॉर्निंग न्यूज: आज सीएम शिवराज इन कार्यक्रमों में होंगे शामिल, C-20 समिट का समापन, छग के डिप्टी सीएम का एमपी दौरा

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus