Today’s Recipe: किसी भी समय के लिए मलाई पनीर कोरमा एक अच्छी सब्जी हो सकती है. किसी खास मौके जैसे जन्मदिन, सालगिरह पर अक्सर मलाई पनीर बनाया जाता है और इसे ज्यादातर पसंद करने वालों में हर कोई ही आता है. बहुत कम लोग होते है, जो इसे पसंद नहीं करते. मलाई पनीर कोरमा में ज्यादा गर्म मसाले नहीं पड़ते हैं, ऐसे में इसे कम मसालेदार सब्जी खाने वाले लोग भी इसे काफी पसंद करते हैं. आपको जानकार ख़ुशी होगी कि वाइट ग्रेवी में तैयार होने वाली मलाई पनीर कोरमा की सब्जी को आसानी से घर पर भी तैयार किया जा सकता है. तो आइए जानते हैं इसकी आसान रेसिपी.

सामग्री

पनीर कटा – 2 बाउल
प्याज – 3
काजू – 1/2 कप
काली मिर्च साबुत – 1 टी स्पून
बड़ी इलायची – 2
हरी मिर्च – 3-4
दही – 1 बाउल
दूध – 1 गिलास
अदरक – 1 इंच टुकड़ा
जीरा – 1/2 टी स्पून
हरी इलायची – 2-3
देस घी या रिफ़ाइन्ड – 2 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

विधि

  1. एक कड़ाही में घी या रिफ़ाइन्ड डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें. घी पिघलने के बाद उसमें काजू और प्याज का पेस्ट डाल दें. आप चाहें तो प्याज का पेस्ट तैयार करते हुए ही काजू भी मिलाकर पेस्ट बना सकते हैं.
  2. कुछ देर पकाने के बाद इसमें थोड़ा सा पानी मिलाएं और स्वादानुसार नमक डालकर ढककर पकाएं. लगभग 10 मिनट तक ग्रेवी को हल्की आंच पर पकाएं और एक दो बार उसे चला लें.
  3. जब ग्रेवी ठीक से तैयार हो जाए तो उसमें दूध और थोड़ा सा पानी डालकर दोबारा उबालें. दूध डालने से ग्रेवी क्रीमी और रिच हो जाएगी और इसका रंग सफेद हो जाएगा.
  4. जब ग्रेवी में उबाल आ जाए पनीर क्यूब्स डाल दें और ग्रेवी के साथ अच्छे से मेरिनेट करते हुए 5 मिनट तक पकाएं. इससे पनीर के अंदर ग्रेवी का फ्लेवर पूरी तरह से उतर जाएगा.
  5. अब मलाई पनीर कोरमा की सब्जी बनकर तैयार है. इसका लुफ्त आप तंदूरी रोटी ,सादी रोटी, और चावल के साथ ले सकते है.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें