मध्यप्रदेश के दो अलग-अलग जिलों से आज दो प्राणियों का रेस्क्यू किया गया। जबलपुर जिले के गढ़ा स्थित यातायात थाने में घुसे सवा फीट लंबी गोह सर्प विशेषज्ञ ने रेस्क्सू कर जंगल में छोड़ा। इसी तरह कटनी जिले के ग्राम हिरवारा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से कही से भटक कर आए पैंगोलिन को वन विभाग की टीम ने पकड़ा और अपने साथ ले गए। रेस्क्यू को देखने वहां लोगों की भीड़ लगी रही।

कुमार इंदर, जबलपुर। जिले के गढ़ा स्थित यातायात थाने में उस वक्त पुलिस कर्मियों में हड़कंप मच गया जब लगभग सवा फीट लंबी गोह (माॅनिटर लिजार्ड) को अचानक सामने देखा। गोह को देखकर थाना स्टाप ने अधिकारियों को सूचना दी। पुलिस कर्मी विपिन श्रीवास ने गोह की सूचना सर्प विशेषज्ञ गजेंद्र दुबे को दी। मौके पर पहुंचे सर्प विशेषज्ञ ने गोह का रेस्क्यू कर उसे बरगी के जंगल में सुरक्षित छोड़ दिया।

BHOPAL NEWS: पर्ची पर नाम लिखकर करते थे शराब की तस्करी, आबकारी विभाग ने 2 तस्कर किए गिरफ्तार

गजेंद्र दुबे ने बताया कि पकड़ी गई गोह मादा और उम्र लगभग तीन महीने है। बताया कि लोगों में भ्रांति है कि ये जहरीली होती है, लेकिन ऐसा नहीं है। सरकार ने गोह को वन्यप्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 के अंतर्गत विशेष संरक्षित प्राणी घोषित किया है और इसके शिकार पर बैन लगा हुआ है। गोह को राष्ट्रीय प्राणी का दर्जा प्राप्त है। बता दें कि शिवाजी महाराज ने मुगलों से युद्ध में गोह का इस्तेमाल दीवार पर चढ़ने के लिए किया था। बताया जाता है कि गोह की पकड़ बहुत मजबूत होती और दीवार या बिल पर चिपक गया तो उसे छुड़ाना मुश्किल हो जाता है। इसी गुण के कारण शिवाजी ने इसका गोरिल्ला युद्ध में इस्तेमाल किया था।

Success Story: इस शख्स ने पैरों से लिखी खुद की तकदीर: जन्म से नहीं हैं दोनों हाथ, पैर से लिखकर फर्स्ट रैंक में पास की पटवारी की परीक्षा

यश खरे, कटनी। जंगलों से जीव जंतु भटक कर कई बार शहर और घनी आबादी की तरफ आ जाते हैं। इसी कड़ी में आज जिले के एनकेजे थाना अंतर्गत ग्राम हिरवारा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में एक पैंगोलिन कहीं से आ गया था। इसकी सूचना गांव में आग की तरह फैल गई और देखने के लिए वहां लोगों की भीड़ लग गई। बाद में लोगों इसकी सूचना वन विभाग को दी। मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने पैंगोलिन को पकड़ा और जंगल में छोड़ दिया।

गुरु पूर्णिमा पर गुरुजी की करतूतः किताब लेने स्कूल पहुंचे पैरेंट्स को दिखाया चप्पल, वीडियो वायरल

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus