रायपुर। देश में आज सुबह से ही गुरु पूर्णिमा का पर्व धूम-धाम से मनाया जा रहा है. आषाढ़ मास की पूर्णिमा को गुरु पूर्णिमा के रूप में मनाया जाता है. इस अवसर पर दिल्ली से लेकर महाराष्ट्र तक देश के तमाम मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धालु पूजा-पाठ कर रहे हैं.

बता दें कि हिंदू मान्यताओं के अनुसार इस दिन महर्षि वेदव्यास का जन्म हुआ था, और यह पूर्णिमा उन्हीं को प्रथम गुरु मानकर मनाई जाती है, इसलिए इसे व्यास पूर्णिमा भी कहा जाता है. गुरु पूर्णिमा के दिन महर्षि वेदव्यास की विशेष तौर पर पूजा होती है. सनातन धर्म में महर्षि वेदव्यास को प्रथम गुरु का दर्जा प्राप्त है. सबसे पहले मनुष्यों को वेदों की शिक्षा उन्होंने ही दी थी. देश में गुरु पूर्णिमा के अवसर कई जगहों पर गुरु पूजन का विशेष आयोजन किया जा रहा है.

शिरडी मंदिर में 3 दिवसीय गुरु पूर्णिमा उत्सव

महाराष्ट्र स्थित प्रसिद्ध शिरडी मंदिर में आज से 3 दिवसीय गुरु पूर्णिमा उत्सव शुरू हो गया. श्री गजानन महाराज का मंदिर शेगांव महाराष्‍ट्र में भक्तों को लगा तांता.

श्री दादाजी धूनी वाले दादा खंडवा

महासंगम गुरु पूर्णिमा पर श्री दादाजी धूनी वाले के दरबार में देखने को मिलता है. दरबार में गुरु केशवानंदजी (बड़े दादाजी) के समीप ही शिष्य हरिहर भोले भगवान (छोटे दादाजी) भी समाधिस्थ है. आज देशभर से श्रद्धालु समाधि दर्शन के लिए आते हैं. श्रद्धालुओं की संख्या चार लाख तक पहुंच जाता है.

काशी में गुरु-शिष्य परंपरा का अद्भुत संगम

आदियोगी शिव की नगरी में गुरु पूर्णिमा के अनुष्ठान के लिए भक्तों का रेला उमड़ पड़ा है. मठ-मंदिरों में सुबह से ही शिष्यों के आगमन का सिलसिला जारी है.

गोरखनाथ मंदिर, बाबा बालक नाथ मंदिर

गुरु पूर्णिमा के अवसर पर गोरखनाथ मंदिर में सीएम योगी आदित्यनाथ ने पूजा अर्चना की. गौ सेवा की. बड़सर स्थित धौलगिरी पर्वत के शिखर पर विराजमान उत्तर भारत के प्रसिद्ध सिद्ध पीठ बाल योगी बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध में गुरु पूर्णिमा महोत्सव पर सैकड़ों श्रद्धालु पहुंचे हैं. गुरु पूर्णिमा पर्व की पावन बेला पर नाम-दान की परंपरा भी आदिकाल से चली आ रही है.

अयोध्या में उत्सव शुरू

गुरु पूर्णिमा उत्सव अयोध्या में बड़े ही धूम धाम से मनाया जा रहा है. लाखों की संख्या में अयोध्या पहुंचे भक्तों ने अपने गुरु का वंदन कर रहे हैं.

बागेश्वर धाम

मध्य प्रदेश के छतरपुर में स्थित ख्याति प्राप्त प्रसिद्ध धार्मिक स्थल बागेश्वर धाम में गुरु पूर्णिमा महोत्सव का आयोजन शुरू. पंडित धीरेंद्र कृष्ण महाराज से गुरु दीक्षा लेने वाले दूर-दूर उनके शिष्य बनने की लिए आए.

पंडित प्रदीप मिश्रा

सीहोर के विख्यात कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा के कुबेरेश्वर धाम में गुरुपूर्णिमा महोत्सव शुरू हो गया है. गुरु पूर्णिमा महोत्सव में करीब तीन लाख श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है. सीहोर में 1 जुलाई से गुरु पूर्णिमा महोत्सव व प्रवचन का आयोजन किया जा रहा है.