स्पोर्ट्स डेस्क. इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया (England vs Australia) के बीच प्रतिष्ठित एशेज सीरीज (the Ashes) खेला जा रहा है. रविवार को ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान (Lord’s) पर खेले गए दूसरे टेस्ट (Second Test) के अंतिम दिन ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर एलेक्स कैरी Alex Carey) ने इंग्लिश बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो (Jonny Bairstow) को विवादित तरीके से आउट किया. इसके बाद मैदान पर मौजूद प्रशंसकों ने ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के लिए धोखेबाज, धोखेबाज के नारे लगाए. लेकिन, जेंटलमैन्स के इस खेल में फैंस द्वारा फिर से अभद्रता देखने को मिली. इससे क्रिकेट को शर्मसार होना पड़ा जिसे देखते हुए मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब (MCC) के तीन सदस्यों को सस्पेंड भी कर दिया गया है. साथ ही खिलाड़ियों के साथ गाली गलौज और झड़प को लेकर एमसीसी ने ऑस्ट्रेलिया से माफी भी मांगी है.

बता दें कि, इस झगड़े की नींव उस समय पड़ी. जब 371 रनों के मुश्किल लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड के बल्लेबाज बेयरस्टॉ को ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर कैरी ने रन आउट कर दिया. पारी के 52वें ओवर में कैमरून ग्रीन की एक शार्ट पिच गेंद को बेयरस्टॉ ने छोड़ा जो सीधे कैरी के हाथों में पहुंची. ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर ने चतुराई दिखाई और बेयरस्टॉ के क्रीज से बाहर निकलते ही थ्रो मारकर रन आउट कर दिया. मैदानी अंपायर ने थर्ड अंपायर का सहारा लिया लेकिन निर्णय ऑस्ट्रेलियाई टीम के पक्ष में गया. इस फैसले से इंग्लैंड के प्रशंसक काफी नाराज दिखें और ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ नारेबाजी करने लगे.

मामला यही नहीं रूका. बेयरस्टॉ का विकेट लेने के बाद से ही इंग्लैंड के सभी प्रशंसकों में ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ नाराजगी दिख रही थी. बात यहां तक बढ़ गई कि लॉर्ड्स के क्लब एमसीसी के सदस्य भी अपना आपा खो दिया. अंतिम दिन लंच के समय जब ऑस्ट्रेलियाई टीम लॉर्ड्स के ऐतिहासिक लॉन्ग रूम से गुजर रही थी, उस समय एक ऐसी घटना घटी जिसने क्रिकेट को शर्मशार कर दिया. बता दें कि, एमसीसी के कुछ सदस्य ऑस्ट्रेलियाई टीम को भला बुरा और गाली तक देने लगे. इस पर उस्मान ख्वाजा ने एमसीसी के एक सदस्य को जवाब दिया तो दोनों में झड़प हो गई और बाद में सुरक्षा गार्ड ने आकर दोनों को अलग किया. एमसीसी ने तुरंत घटना की जांच करते हुए अब तीन सदस्यों को सस्पेंड कर दिया. वे जांच पूरी होने तक लॉर्ड्स में नहीं आ सकेंगे. इसके अलावा एमसीसी ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से भी माफी मांगी.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें