अमृतांशी जोशी, भोपाल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज कई कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे। सीएम शिवराज सुबह 10:30 बजे मंत्रालय में कैबिनेट की बैठक में शामिल होंगे। 11:35 बजे से मंत्रालय में समय आरक्षित रखा गया है। इसके बाद 11:45 बजे स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों से निःशुल्क साइकल वितरण को लेकर चर्चा करेंगे। दोपहर 12 बजे रविन्द्र भवन में मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना का शुभारंभ करेंगे। दोपहर 3 बजे संविदा कर्मचारियों के सम्मलेन में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री शाम 5 बजे प्रदेश बीजेपी कार्यालय जाएंगे। जहां वे कोर कमेटी की बैठक में शामिल होंगे। शाम 5 बजे से सीएम का समय आरक्षित रहेगा।

शिवराज कैबिनेट की बैठक

मुख्यमंत्री शिवराज की अध्यक्षता में आज कैबिनेट की बैठक होगी। यह बैठक मंत्रालय में सुबह 10.30 बजे शुरू होगी। जिसमें कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों को हरी झंडी मिल सकती है। कैबिनेट में 12 जिलों देवास, धार, शाजापुर, आगर, उज्जैन, छिंदवाड़ा सहित 12 जिलों के 22 विकासखंडों में ITI की स्थापना का प्रस्‍ताव, संत रविदास सांस्कृतिक न्यास, पाल गडरिया धनगर वर्ग के कल्याण के लिए बोर्ड के गठन पर चर्चा संभव है। डिजीटल क्राप सर्वेक्षण, संत रविदास सांस्कृतिक एकता न्यास समेत अन्य प्रस्तावों पर चर्चा होगी।

4 जुलाई श्रावण मास का पहला दिन: आज सावन के पहले दिन महाकाल का विशेष श्रृंगार, मंदिर में लगा भक्तों का तांता

कैबिनेट बैठक में डिजिटल क्रॉप सर्वेक्षण योजना के क्रियान्वयन का प्रस्ताव आएगा। रिफ्यूजी कॉलोनी रीवा के निवासियों का आवास आवंटन का प्रस्ताव, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिका और मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के अतिरिक्त मानदेय में वृद्धि का प्रस्ताव रखा जाएगा।

बीजेपी कोर कमेटी की बैठक

भाजपा कोर कमेटी की आज शाम 5 बजे प्रदेश बीजेपी कार्यालय में होगी। कोर कमेटी के सीनियर नेताओं को कार्यकर्ताओ के बीच समन्वय बिठाने की जिम्मेदारी दी जाएगी। एमपी बीजेपी के चुनावी तैयारियों पर भी मंथन होगा। बड़े नेताओं से हुई चर्चा के बाद आगामी रणनीति पर मंथन किया जाएगा। चुनाव के संचालन पर बात होगी। कोर कमेटी की बैठक में बड़े नेताओं के कार्यक्रम तय होंगे। इस बैठक में संगठन महामंत्री शिवप्रकाश, अजय जामवाल, सीएम शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, नरेंद्र सिंह तोमर सहित तमाम नेता मौजूद रहेंगे। केंद्रीय दिग्गजों के दौरे को लेकर भी चर्चा होगी।

आज मुख्यमंत्री सीखी-कमाओ योजना का शुभारंभ

शिवराज सरकार चुनावी साल में युवाओं को आज सबसे बड़ी सौगात देगी। दरअसल, आज मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना लॉन्च होगी। दोपहर 12 बजे रवीन्द्र भवन भोपाल में योजना का शुभारंभ कार्यक्रम होगा। कार्यक्रम में MMSKY पोर्टल का शुभारंभ किया जाएगा। राज्य स्तरीय कार्यक्रम में आवेदकों की पंजीयन प्रक्रिया का रविन्द्र भवन से शुभारंभ किया जाएगा। मुख्यमंत्री एक युवा का पोर्टल पर पंजीयन फॉर्म भरवायेंगे और उसे योजना की प्रक्रिया से जानकारी देंगे। इसके साथ ही सीएम शिवराज कॉलेज की छात्र-छात्राओं से संवाद करेंगे। बेरोजगार युवाओं को उनकी योग्यता के अनुसार लर्न एंड अर्न की कॉन्सेप्ट पर 8 से 10 हजार रुपये दिए जाएंगे।

MP सरकार युवाओं को दे रही लर्न एंड अर्न का सुनहरा अवसर: कल से शुरू होगी ‘मुख्‍यमंत्री सीखो-कमाओ योजना’, CM शिवराज करेंगे लॉन्च

कांग्रेस प्रदेश प्रभारी के दौरे का दूसरा दिन

कांग्रेस प्रदेश प्रभारी जेपी अग्रवाल के मध्यप्रदेश दौरे का आज दूसरा दिन है। प्रदेश प्रभारी जेपी अग्रवाल चुनावी साल में नेताओं को एक्टिव करने में जुटे हुए हैं। जेपी अग्रवाल आज कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात करेंगे। आगामी रणनीति को लेकर बातचीत होगी। साथ ही कार्यकर्ताओं से भी मुलाकात करेंगे।

संविदा कर्मचारियों की संविदा महापंचायत आज

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज संविदा कर्मचारियों बड़ी सौगात दे सकते हैं। मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में संविदा कर्मचारियों का संविदा कर्मचारी सम्मेलन बुलाया गया है। एमपी के अलग-अलग विभागों में 1 लाख के आसपास संविदा कर्मचारी कार्यरत है। कर्मचारी नियमितीकरण समेत अन्य मांगों को लेकर मोर्चा खोल चुके हैं। आज सीएम के सामने अपनी मांगें रखेंगे। इस दौरान सीएम बड़ा ऐलान कर सकते हैं।

मप्र के फार्मासिस्ट आंदोलन की राह पर

प्रदेश के फार्मासिस्ट आंदोलन की राह पर है। 11 जुलाई से सरकारी दवाई नहीं मिलेगी। वेतनमान, पदनाम परिवर्तन, संचालनालय निर्माण, पदोन्नति, नए पद सृजन, नियमितीकरण सहित 6 सूत्रीय मांगों को लेकर आंदोलन शुरू कर दिया है। यह आंदोलन इंडियन फार्मासिस्ट एसोसिएशन के बैनर तले हो रहा है। स्वास्थ्य विभाग, चिकित्सा शिक्षा विभाग के फार्मासिस्ट 11 जुलाई से कामबंद हड़ताल करेंगे।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus