लैवेंडर कई तरह के औषधीय गुणों से भरपूर होता है। किसी भी चाय में इसे मिक्स करके पीने से स्वास्थ्य को कई लाभ हो सकते हैं। कई हेल्थ एक्सपर्ट शरीर की तमाम परेशानियों को दूर करने के लिए लैवेंडर चाय का सेवन करने की सलाह देते हैं। कैफीनयुक्त चाय की तुलना में लैवेंडर चाय स्वास्थ्य की कई परेशानियों को दूर करने में लाभकारी हो सकता है। आज हम आपको लैवेंडर चाय से स्वास्थ्य को होने वाले कुछ अनोखे लाभ के बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं लैवेंडर चाय से स्वास्थ्य को क्या लाभ होते हैं।

तनाव और चिंता को करता है कम

लैवेंडर की चाय तनाव और चिंता के लक्षणों को प्रभावी ढंग से शांत करने में आपकी मदद कर सकता है। यदि आप एंग्जायटी, डिप्रेशन और स्ट्रेस जैसा महूस कर रहे हैं, तो लैंवेंडर से बनी चाय का सेवन करें। यह चिंता विकृति को कम कर सकता है। रोजाना एक कप लैवेंडर चाय का सेवन करने से आपको शांति महसूस होती है। Read More – Harbhajan Singh 43th Birthday : युवराज सिंह ने हरभजन सिंह को खास अंदाज में दी जन्मदिन की बधाई, बताया अपना Partner In Crime …

स्किन के लिए फायदेमंद

लैवेंडर चाय पीने से स्किन की कई समस्याएं दूर होती हैं। इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्मेटरी गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा को हेल्दी रखता है। इस चाय को पीने से पिंपल्स, सूजन और घावों को भरनें में मदद मिलती है। यह  चाय स्किन को हेल्दी रखती है।

मूड को करता है बूस्ट

लैवेंडर आपके मूड को बेहतर बनाने और डिप्रेशन के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर करने के लिए आप लैवेंडर चाय का सेवन कर सकते हैं।

इम्यून सिस्टम को करता है मजबूत

लैंवेंडर चाय में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर रूप से मौजूद होता है, जो कमजोर इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मददगार है। अगर आप कमजोर इम्यूनिटी की परेशानी से जूझ रहे हैं, तो यह चाय आपके लिए बेस्ट साबित हो सकती है। इससे संक्रामक बीमारियों से शरीर को सुरक्षित रखने में मदद मिलती है। Read More – इस दिन रिलीज होगा फिल्म ‘रॉकी और रानी की प्रेम कहानी’ का ट्रेलर, Alia Bhat ने शेयर किया डेट …

नींद की गुणवत्ता में करता है सुधार

नींद की गुणवत्ता को बढ़ावा देने के लिए आप लैंवेडर टी का सेवन कर सकते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि लैवेंडर आपकी नींद को बेहतर कर सकता है। यह आपके मस्तिष्क को बढ़ावा दे सकता है। नियमित रूप से लैवेंडर टी का सेवन करने से आप नींद में सुधार कर सकते हैं।

सिरदर्द और माइग्रेन को करता है शांत

यदि आप सिरदर्द या माइग्रेन के दर्द से पीड़ित हैं, तो एक कप चाय का सेवन करें। अध्ययनों से पता चलता है कि लैवेंडर सिरदर्द और माइग्रेन की गंभीरता को कम करने और संबंधित लक्षणों से राहत दिलाने में असरदार है।

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें