श्रावण मास : हिंदू धर्म में ईश्वर को साकार रुप में पूजा जाता है और हम सभी के मन में देवी-देवताओं की एक छवि बसी हुई है, सपने में भी हम इसी छवि को देखते हैं. स्वप्न शास्त्र में सपनों के अर्थ बताए गए हैं. यदि आप सपने में किसी देवी-देवता को देखते हैं तो इसका मतलब आप सभी कष्टों वादा से निजात पाने वाले हैं. ऐसे ही सावन मास में यदि आपको सपनों में भगवान शिव कृपा बनती है तो समझ लीजिए कि आपके ऊपर उनका आशीर्वाद है.

अपने भक्त से मिलने भगवान साक्षात रूप में ना आकर उन्हें स्वप्न में दर्शन देते हैं या फिर सपनों में ही कुछ संकेतों से माध्यम से उन्हें यह बताते हैं कि अब उनके दुख से भरे दिन समाप्त होने वाले हैं. उनके जीवन में अब खुशियों का आगमन होगा. धन से संबंधित समस्याएं समाप्त होंगी. अब आपके जीवन का आर्थिक संकट छटने वाला है.

शिवलिंग के दर्शन

अगर सावन के महीने में या किसी सोमवार को आपको अपने स्वप्न में शिवलिंग के दर्शन होते हैं तो समझ जाइए भोलेनाथ आपसे बेहद प्रसन्न हैं. यह सपना दर्शाता है कि आपके जीवन में बहुत ही जल्द तरक्की और उन्नति का मार्ग खुलने जा रहा है. यह सपना आपको जब आए तुरंत ही शिवलिंग पर नियमित रूप से जल अर्पित करना प्रारंभ कर दें.

गंगा की धार के दर्शन

सावन के महीने में आपको सपने में गंगा की धार दिखाई देती है तो समझ जाजिए आप स्वभाव से बेहद सात्विक और पवित्र हैं. अगर आप स्वयं को शिव उपासना में लीन रखते हैं तो निश्चित तौर पर आप मोक्ष की प्राप्ति कर सकते हैं. अपने सपने में गंगा का बहाव देखना आपके जल्द ही धनवान बनने का भी संकेत देता है. सावन के माह गंगा को अपने सपने में देखने वाला व्यक्ति सामनय श्रेणी का नहीं रह जाता.

नाग-नागिन का जोड़ा

सपने में सांप या नग-नागिन का जोड़ा देखना कोई सामान्य घटनाक्रम नहीं है. लेकिन जिस व्यक्ति को सावन के महीने में यह नजर आते हैं वह कुछ खास ही होता है. नाग-नागिन का जोड़ा प्रेम और समर्पण का प्रतीक है. अगर आपको सावन के महीने या किसी सोमवर के दिन यह दिखाई देता है तो समझ लीजिए आपका विवाहित जीवन काफी खुशगवार होने जा रहा है.

सपने में मेंढक का बोलना या मछलियां देखना

सावन के महीने में अगर आपको ऐसा सपना आए जिसमें मेंढक बोल रहा हो और मछलियां पानी में तैर रही हों तो इसे बेहद शुभ स्वप्न माना जाएगा. यह स्वप्न दर्शाता है कि आपका जीवन पूरी तरह सुधरने जा रहा है. आपकी किसमत बहुत ही जल्द चमकने जा रही है. मेंढक का बोलना शुद्धता और मछलियों का तैर धनागमन की निशानी है.

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 के सबसे विश्वसनीय सर्वे में हिस्सा लें

सर्वे में हिस्सा लेने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें https://survey.lalluram.com/cg