अमृतांशी जोशी, भोपाल। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में सरकारी स्कूलों के शिक्षकों (government school teachers) को अंग्रेजी भाषा (english language) में पारंगत करने की कवायद शुरू हो गई है। प्रदेश के शासकीय स्कूलों के शिक्षक अंग्रेजी पाठ्यक्रम पढ़ेंगे। शिक्षक न सिर्फ अंग्रेजी बोलना सीखेंगे, बल्कि बच्चों को भी अंग्रेजी में बोलने और पढ़ने में दक्ष करेंगे। इस संबंध में राज्य शिक्षा केंद्र (State Education Center) ने आदेश जारी किया है।

इसके लिए एनसीईआरटी द्वारा सरकारी स्कूलों के शिक्षकों के लिए एक वर्षीय पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन टीचिंग इंग्लिश कोर्स (Post Graduate Diploma in Teaching English Course) संचालित किया जा रहा है। शिक्षकों से 10 जुलाई तक आवेदन लिए जाएंगे।

मुख्यमंत्री सीखो- कमाओ योजना: सीएम शिवराज ने बताए रोजगार के 4 तरीके, युवाओं के सवालों के दिए जबाव, जानिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

इस पाठ्यक्रम को राज्य शिक्षा केंद्र और आंगल भाषा शिक्षण संस्थान की ओर से तैयार किया गया है। कोर्स के लिए सीटों की संख्या 30 रखी गई है। सभी जिले से आवेदन भेजने के निर्देश दिए गए हैं। 50 साल या उससे कम उम्र के शिक्षक कोर्स के लिए कर आवेदन सकेंगे। इसके साथ ही अंग्रेजी में पीजी की डिग्री/एक वर्ष का अंग्रेजी शिक्षण का अनुभव हो।

Breaking: MP राज्य पुलिस सेवा के 16 अधिकारी बने आईपीएस, देखें सूची…

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus