अमृतांशी जोशी, भोपाल। मध्य प्रदेश प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों के लिए एक जरूरी खबर है। अभ्यर्थियों के लिए प्राथमिक शिक्षक भर्ती के जिलों का चयन लॉक करने के लिए आज अंतिम तारीख है। अभ्यर्थी पोर्टल पर जा कर जिलों का चयन कर लॉक कर सकते हैं।

इसके लिए पहले 27 मई की तारीख तय की गई थी, लेकिन कई अभ्यर्थियों का वेरिफिकेशन नहीं हो पाया था। जिसके बाद उन्हें एक और आखिरी मौका दिया गया। वहीं अभ्यर्थियों को अपने दस्तावेज अपलोड कराने के बाद डॉक्यूमेंट को भी वेरिफिकेशन कराना होगा। अभ्यर्थी पोर्टल पर जाकर जिलों का चयन कर लॉक कर सकते है। इसके साथ ही मैरिट क्रम में अभ्यर्थियों के दस्तावेजों का सत्यापन के बाद अंतिम रूप से पात्र पाए गए अभ्यर्थियों की सूची जारी की जाएगी।

MP के सरकारी स्कूलों के शिक्षक पढ़ेंगे अंग्रेजी पाठ्यक्रम: राज्य शिक्षा केंद्र ने संचालित किया कोर्स, 10 जुलाई तक आवेदन

लोक शिक्षण संचालनालय के आदेश के तहत प्राथमिक शिक्षक के पदों पर पास हुए अभ्यर्थी अगर आज अपने जरूरी दस्तावेज अपलोड नहीं करते हैं तो वो अमान्य घोषित हो जाएंगे। इसके साथ ही सूची के समस्त अभ्यार्थियों को जिलों का प्राथमिकता क्रम चयन करना अनिवार्य होगा, नहीं तो चयनित जिले लॉक नहीं हो पाएंगे।

MP प्राथमिक शिक्षक भर्ती: HC ने दिया 21 वर्ष से कम उम्र के उम्मीदवारों को भर्ती प्रक्रिया में शामिल करने का आदेश

वहीं जब आप प्राथमिकता क्रम देंगे उसके बाद ही जिला विकल्प लॉक होगा। अगर ऐसा नहीं होगा तो अभ्यर्थी चयन प्रक्रिया से बाहर हो जाएंगे। जानकारी के लिए बता दें कि जिला परिवर्तन के संबंध में कोई अभ्यावेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। जिलेवार चयन सूची जारी होने के बाद ही आगामी प्रक्रिया के लिए सूचित किया जाएगा।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus