Gautam Adani Networth: जनवरी 2023 के पहले हफ्ते में जब यह कयास लगाए जा रहे थे कि अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी कभी टेस्ला प्रमुख एलम मस्क को पछाड़कर दुनिया के दूसरे सबसे अमीर बन जाएंगे, तब दोनों के बीच का अंतर सिर्फ 16 अरब डॉलर का था. तब गौतम अडानी की नेटवर्थ 121 अरब डॉलर थी, जबकि एलम मस्क की 137 अरब डॉलर थी.

Adani Group Share Crash
Adani Group Share Crash

लेकिन जनवरी 24 जनवरी 2023 के चौथे सप्ताह में जैसे ही हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट ने रिपोर्ट जारी कर अडानी ग्रुप पर हेराफेरी के जरिए कंपनियों के शेयर हड़पने का आरोप लगाया.

अडानी समूह के शेयर ताश के पत्तों की तरह गिरने लगे. अगले एक महीने में अडानी ग्रुप के शेयर 85 फीसदी तक नीचे फिसल गए. इसलिए अडानी समूह को अडानी एंटरप्राइजेज का 20,000 करोड़ रुपये का मेगा एफपीओ भी वापस लेना पड़ा.

लेकिन अडानी ग्रुप के शेयरों में भारी गिरावट का असर गौतम अडानी की नेटवर्थ पर पड़ा. 27 जनवरी को एक ही दिन में गौतम अडानी की नेटवर्थ में 20.8 अरब डॉलर की गिरावट आई थी.

यह किसी भी अरबपति के लिए एक दिन में हुआ सबसे बड़ा नुकसान था. अडानी ग्रुप की मार्केट वैल्यू में 150 अरब डॉलर की गिरावट आई है. इस तरह गौतम अडानी की कुल संपत्ति घटकर 40 अरब डॉलर रह गई. जबकि अक्टूबर 2022 में एक समय उनकी नेटवर्थ 143 अरब डॉलर तक पहुंच गई थी.

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, गौतम अडानी की कुल संपत्ति अब 60.3 बिलियन डॉलर है और चालू वर्ष के पहले छह महीनों में उनकी संपत्ति में 60.2 बिलियन डॉलर की गिरावट आई है. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक वह दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में 21वें स्थान पर हैं.

अडानी पोर्ट्स और अडानी एंटरप्राइजेज के शेयरों में रिकवरी से गौतम अडानी की नेटवर्थ निचले स्तर से 20 अरब डॉलर बढ़ गई है. लेकिन समूह की कुछ कंपनियों के शेयर अभी भी अपने उच्चतम स्तर से काफी नीचे कारोबार कर रहे हैं. वहीं, गौतम अडानी नेटवर्थ के मामले में इस साल के उच्चतम स्तर से अभी भी 60 अरब डॉलर पीछे हैं.