नई दिल्ली:  पूर्वी दिल्ली के IP एक्सटेंशन के उत्सव ग्राउंड पर बाबा बागेश्वर की हनुमान कथा का आयोजन होगा. इसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने का उम्मीद है. इसके चलते सड़क संख्या 57 ए पर हसनपुर टी-प्वाइंट से एनएच 24 तक, गाजीपुर नाले के सामने रोड संख्या 56 का कट और सीबीएसई भवन के समीप रोड संख्या 57 का कट वाहनों की आवाजाही के लिए तीन दिन बंद रहेगा.

कथा कथा के लिए भव्य पंडाल सजाया गया है जिसमें 70000 लोगों के बैठने की व्यवस्था है.बागेश्वर बाबा यानी धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की कथा सुनने जो लोग आएंगे उनके खाने-पीने का भी इंतजाम किया गया है अलग से किचन बनाई गई है , 1 दिन में हजारों लोगों का खाना इस किचन में बनाया जायेगा. लोगों के खाने के लिए छोले पूरी आलू की सब्जी हलवा तैयार किया जा रहा है. दिल्ली से लोग जो कथा सुनने आना चाहते हैं उनके लिए अलग-अलग मेट्रो स्टेशन से शटल भी चलाई जाएंगी. 

ट्रैफिक पुलिस ने वाहन चालकों को सलाह दी है कि वह रोड संख्या 57 पर टेल्को टी-प्वाइंट के रास्ते और एनएच 24 पर गाजीपुर गोल चक्कर से वैकल्पिक रास्तों का इस्तेमाल करें. वाहन चालकों की सुविधा के लिए ट्रैफिक पुलिस ने रास्ता बताने वाले बोर्ड यहां लगाए हैं. इसके अलावा ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को भी तैनात किया गया है.

इन जगहों पर पार्किंग की सुविधा मिलेगी

1. गाजीपुर फूल मंडी रोड

एनएच 24 एवं रोड नंबर 56 पर ईडीएम मॉल से गाजीपुर सब्जी मंडी तक वाहनों को खड़ा किया जा सकेगा. यहां पर 100 से अधिक बस और 300 कार खड़ी करने की सुविधा होगी. दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के रास्ते आने वाले श्रद्धालु इस पार्किंग का इस्तेमाल कर सकते हैं.

2. पटपड़गंज औद्योगिक क्षेत्र की खाली जगह

यहां पर लगभग 400 कार की पार्किंग होगी. रोड नंबर 57, रोड नंबर 56 से 57 के रास्ते और मधु विहार से आने वाले श्रद्धालु इस पार्किंग का इस्तेमाल कर सकेंगे.

3. ट्रिनिटी स्कूल के पास खाली जगह

यहां लगभग 150 कार खड़ी की जा सकती हैं. इसका इस्तेमाल मधु विहार रोड और मधु विहार क्षेत्र में रहने वाले लोग कर सकेंगे.

4. मंडावली मेट्रो स्टेशन पार्किंग

इस जगह 400 कारों को खड़ा करने की जगह है. नरवाना रोड एवं मधु विहार से आने वाले लोग इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

5. पूर्वी डीसीपी दफ्तर के समीप

इस जगह लगभग 50 कारों को खड़ा करने की सुविधा है. यह पार्किंग आपात स्थिति के लिए आरक्षित रहेगी.

कार्रवाई की चेतावनी

ट्रैफिक पुलिस ने चेतावनी दी है कि यदि कोई वाहन चालक नियम तोड़ता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. इसलिए नियमों का पालन करें.