स्पोर्ट्स डेस्क. इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया (Eng vs Aus) के बीच एशेज सीरीज (The Ashes 2023) खेला जा रहा है. पांच मैचों की इस टेस्ट सीरीज में मेहमान ऑस्ट्रेलिया ने 2-0 की बढ़त बना रखी है. तीसरा टेस्ट गुरुवार से हेडिंग्ले, लीड्स में खेला जाएगा. इंग्लैंड को इस सीरीज में बने रहना है तो उसे ऑस्ट्रेलिया को हर हाल में हराना होगा. पिछले मैच की दूसरी पारी में इंग्लिश कप्तान बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने शानदार पारी खेली लेकिन वह अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके. हालांकि, उनकी 155 रनों की उस पारी को सभी ने सराहा था. उस पारी को याद करते हुए ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) ने स्टोक्स की जमकर तारीफ की है.

बता दें कि, स्टोक्स ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज के दूसरे टेस्ट में 371 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 155 रन बनाए थे. हालांकि वह मैच को खत्म करने में नाकाम रहे और कैच आउट हो गए. उन्हें पवेलियन लौटते समय मैदान पर मौजूद करीब 40 हजार दर्शकों सहित ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने भी बधाई दी. स्टोक्स की इस शानदार पारी के बाद कई दिग्गज उनके मूरीद हो गए हैं. पोंटिंग ने स्टोक्स की पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) से तुलना करते हुए कहा कि मैंने और सभी ने शायद सोचा था कि वह एक बार फिर ऐसा कर सकते हैं क्योंकि हमने ऐसा पहले भी होते देखा है. लेकिन शायद यह थोड़ा अधिक रन था.

ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने कहा कि स्टोक्स की पारी को देखकर मेरे जेहन में पहला नाम धोनी का आता है जो अधिकांश टी20 मैचों में नीचे उतरकर फिनिशर की भूमिका निभाता है. स्टोक्स भी टेस्ट मैचों में ऐसा कर रहा है. खेल के इतिहास में बहुत कम खिलाड़ी ऐसा कर पाते हैं, खासकर कप्तान. पोंटिंग ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में हमने वास्तव में क्रिकेटरों को उनकी संख्या और उनके आंकड़ों के आधार पर परखा है कि उनका औसत क्या है और उन्होंने कितने विकेट लिए हैं. अगर आप स्टोक्स को केवल उसी नजरिए से देखते हैं, तो इससे उन्हें उस खिलाड़ी का पूरा श्रेय नहीं मिल जाता है, क्योंकि उनका बल्ले से औसत 36 है और गेंद से 32 का औसत है. लेकिन, वह एक आउट और आउट मैच विजेता है. यह निश्चित है.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें