दीपक कौरव, नरसिंहपुर। मध्यप्रदेश के नरसिंहपुर में हुई मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। बाढ के कारण गृहस्थी के सामान के अलावा पशुओं के चारे भूसे और खाद-बीज को नुकसान पहुंचा है। इस समस्या को लेकर विधायक जालम सिंह पटेल ने सीएम शिवराज सिंह चौहान से मुलाकात की और तत्काल राहत पहुंचाने का आग्रह किया। सीएम ने कहा कि, नरसिंहपुर और करेली में अतिवृष्टि और बाढ़ से जो भी नुकसान हुआ हैं उसकी भरपाई सरकार करेगी।

सीएम शिवराज ने कलेक्टर को निर्देश देते हुए तत्काल विधायक से संपर्क कर प्रभावितों को राहत पहुंचाने की बात कही है। सीएम ने कहा कि, इस आपदा में जिनके भी आवास टूटे हैं उनकी तत्काल मरम्मत की व्यवस्था कराई जाए। आज विधायक एवं पूर्व मंत्री जालम सिंह पटेल ने सीएम शिवराज सिंह से बाढ़ में हुए नुकसान को लेकर मुलाकात की थी।

विधायक पटेल ने सीएम को ज्ञापन देते हुए कहा कि, जनपद पंचायत नरसिंहपुर में मकानों की आंशिक क्षति लगभग 327-500 से भी अधिक हुई है। इसके साथ ही जल भराव से खाद्यान क्षति लगभग 1350-1600 से भी ज्यादा हुई है। वहीं, जनपद पंचायत करेली में मकानों की आंशिक क्षति 920-1500 और पूर्ण क्षतिग्रस्त मकान 100 से ज्यादा है। पानी भर जाने से खाद्यान क्षति 500 -2000 से भी अधिक मकानों में हुई है।

Morena News: चंबल नदी में डूबने से किशोर की मौत, 15 घंटे बाद मिला शव, दोस्त के साथ करजोनी घाट गया था घूमने

नरसिंहपुर और करेली शहर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में लगभग 50 से ज्यादा ग्रामों में बरसाती नालों और नदियों में अधिक जल भर जाने के कारण सौंकड़ों मकान धराशाई हो गए है। यहां के रहवासी सरकारी भवन एवं दूसरे के घरों में आश्रय लिए हुए है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि, ज्यादा बारिश के कारण घरों में पानी भरने से गृहस्थी का समान पूरी तरह से खराब हो गया है।

MP Weather: 5 दिन बाद फिर मानसून सक्रिय, प्रदेश के इन जिलों में होगी भारी बारिश, हैवी रेन का अलर्ट जारी

किसानों को बीज और घर में रखे अनाज पानी में डूब जाने से भारी नुकसान हुआ है। पशुओं के लिए घरों में रखा चारा (भूसा) भी पानी में बह गया है। जालम सिंह ने सीएम को बताया कि जिले में अधिक बारिश होने के कारण जनहानि और पशुहानि- बकरी, गाय, भैंस, मुर्गा-मुर्गी, सुअर एवं अन्य जीवों की मृत्यु भी हो गई है। सीएम शिवराज ने विधायक के सामने ही कलेक्टर को निर्देश हुए अधिक से अधिक राहत और आर्थिक मदद दिए जाने की बात कही है। विधायक ने सीएम का आभार जताया है।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus