आशुतोष तिवारी, जगदलपुर. बस्तर के तोकापाल ब्लॉक के सोसनपाल गांव में सप्ताहभर से डायरिया कहर बरपा रहा है. लगातार निकल रहे डायरिया के मामले से गांव में दहशत का माहौल है. अब तक डायरिया के 60 मरीज मिल चुके हैं. लगातार बढ़ रहे मरीजों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने गांव के पंचायत भवन में अस्थायी कैंपस बनाकर ग्रामीणों का इलाज कर रहा है.

सप्ताहभर पहले गांव में ट्रांसफार्मर खराब होने से बिजली गुल हो गई थी, जिससे ग्रामीणों को पानी नहीं मिल पा रहा था. पास के ही गौठान में रखे हुए पानी का उपयोग ग्रामीण कर रहे थे. इस पानी के सेवन के बाद सभी उल्टी-दस्त के शिकार हो गए. मरीज लगातार बढ़ने से स्वास्थ्य विभाग तत्काल ही मौके पर पहुंचकर कैंप लगाया और पानी की जांच के लिए सैंपल पीएचई विभाग को भेजा गया. विभाग ने अपनी रिपोर्ट में बैक्टीरिया होने की पुष्टि की है. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह मामले और बढ़ सकते हैं. हालांकि अब गांव में टैंकर के माध्यम से पानी सप्लाई की जा रही है.

जमीन पर इलाज करते देख कलेक्टर ने बीएमओ को लगाई फटकार

बुधवार को बस्तर कलेक्टर सोसनपाल गांव पहुंचकर अस्थायी कैंप का जायजा लिया. कैंप में मरीजों का इलाज जमीन पर गद्दा बिछाकर होता देख जमकर नाराजगी जाहिर की. साथ ही तोकापाल बीएमओ को फटकार भी लगाई. इसके बाद बीएमओ ने तत्काल ही बेड की व्यवस्था करते हुए सभी मरीजों को बेड में शिफ्ट कर इलाज कर रहे हैं. स्वास्थ्य विभाग की टीम लगातार ग्रामीणों की जांच कर रही.