रायपुर- राजधानी रायपुर में शंकरनगर इलाके में आज उस वक्त अफरातफरी मच गई, जब दिनदहाड़े एक मारूति वैन में आग लग गई. देखते ही देखते आग बेकाबू हो गई और चंद सेकंड में ही वैन धू धू कर जलने लगी. समय रहते हुए ड्राइवर वैन से बाहर निकल आया.  वैन में आग लगने से आसपास से गुजर रहे लोग दहशत में आ गए. बीच सड़क पर वैन को जलते देख ट्रैफिक जाम के भी हालात बन गए. 
सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने फायर ब्रिगेड को सूचना दी. फायर ब्रिगेड की गाड़ी आने में हो रही देरी को देखते हुए पुलिस के एक आरक्षक ने खुद ही आग बुझाना शुरू कर दिया. तब तक फायर ब्रिगेड की गाड़ी पहुंची और आग को बुझा लिया गया. फिलहाल वैन में आग लगने की वजह साफ नहीं हो पाई है.

कार में आग लगने की ये है वजह

– कार खरीदे जाने के बाद ज्यादातर लोग म्यूजिक सिस्टम, सिक्यूरिटी सिस्टम, रिवर्स पार्किंग जैसी कई एसेसरीज लगवाते हैं. चूंकि ये एसेसरीज अलग-अलग ब्रांड्स के होते हैं और इसकी फिटिंग करने वाला मैकेनिक यदि वायर्स को खुला छोड़ दे, तो ये वायर शार्ट सर्किट की वजह बन सकते हैं.
– कई मौकों पर ऐसी जानकारी भी सामने आई है कि फ्री सर्विसिंग खत्म होने के बाद कई लोग अपनी गाड़ियों को बाहरी मैकेनिक से ठीक कराते हैं. अप्रशिक्षित मैकेनेक कई बार तकनीकी लापरवाही कर बैठते हैं, जिसकी वजह से ऐसी घटना सामने आती है.

कैसे करे बचाव?

– जरूरी न हो तो कार में इलेक्ट्रिक से जुड़ा काम कंपनी के बाहर न कराए. किसी भी तरह की इलेक्ट्रिक फिटिंग कंपनी में ही कराए.
– कार में किसी भी तरह की इलेक्ट्रानिक डिवाइस फिट कराने के पहले कार में लगी बैटरी की कैपेसिटी का खास ध्यान दें. बैटरी पर एक्स्ट्रा लोड न डाले. 
– सीएनजी-एलपीजी किट हमेशा अधिकृत सेंटर से ही लें.
-कार में माॅडिफिकेशन से बचे. इससे कार में तकनीकी खराबी आने की संभावना बढ़ जाती है. 

कार में आग लगने का क्या हो सकता है असर?

– कार में आग लगने के बाद सबसे पहले कार का पाॅवर विंडो, सीट बेल्ट, सेंट्रल लाकिंग सिस्टम फेल हो जाता है. इससे कार से बाहर निकलने में काफी मशक्कत करनी पड़ सकती है. 
– यदि कार में आग लगनी शुरू हो गई हो और चालक को इसकी जानकारी न हो, तो कार्बन मोनोआक्साइड की वजह से कार में बैठे लोगों की जान तक जा सकती है. 

कार में ये सामान जरूर रखें

– हथौड़ी- ये आपको कार के शीशे तोड़ने में मदद करेगा.
– कैंची- अगर सीट बेल्ट लाॅक हो जाए, तो कैंची की मदद से आप इसे काट सकते हैं.
– अग्निशामक- आग लगने की स्थिति में यह आपकी मदद कर सकता है. इसकी मदद से आग को फैलने से रोका जा सकता है. 

watch vedio – [embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=C5zsd55V5IE[/embedyt]