मानसून आने के बाद बाहरी वातावरण तो निख़र जाता है लेकिन घर के अंदर का समां सीलन की बदबू से भर जाता है। घर में आने वाली ये अजीब सी बदबू बिल्कुल अच्छी नहीं लगती। इस बदबू से निजात पाने के लिए आप प्राकृतिक नुस्खों का इस्तेमाल व कुछ घरेलू तरीके अपना सकती हैं, ताकि आप मॉनसून का मज़ा घर के अंदर भी ले सकें। आइए जानें सीलन से छुटकारा पाने के उपाय।

मसालों का करें इस्तेमाल

रसोईघर के मसाले जैसे लौंग, दालचीनी को करीब आधा घंटे तक पानी में रखकर छोड़ दें और उसके बाद इन्हें उबाल लें। अब इस पानी को किसी स्प्रे वाली बोतल में भर लें। इस पानी को रूम फ्रेशनर की तरह प्रयोग करें। Read More – इस दिन रिलीज होगा फिल्म ‘रॉकी और रानी की प्रेम कहानी’ का ट्रेलर, Alia Bhat ने शेयर किया डेट …

प्रॉपर करें साफ-सफाई

घर से सीलन की बदबू मिटाने के लिए कमरे की साफ-सफाई बहुत आवश्यक है। ऐसे में घर में गीले कपड़े न जमा होने दें, उन्हें धोकर, धूप लगाकर अलमारी में रखें। रोजाना खुशबूदार फिनाइल का पोछा लगाएं। इसके साथ ही घर की खिड़की व दरवाजे को हमेशा बंद करके न रखें, बाहर से थोड़ी ताज़ी हवा आने दें। पुराने सामान को भी घर में रखने से सीलन आती है।

एरोमैटिक कैंडल्स

इनके इस्तेमाल से आप घर को केवल खुशबूदार ही नहीं बल्कि सुंदर भी बना सकते हैं। इन्हें घर में रखने से हर समय एक भीनी-भीनी खुशबू आती रहती है।

घर में धूप आने दें

धूप एकमात्र ऐसा सहारा है जिससे सीलन से बहुत जल्दी छुटकारा पाया जा सकता है. बशर्ते कि घर के खिड़की दरवाजों को खुले रखें जिससे कि धूप अंदर आ सके और ताज़ी हवा के साथ घर की बदबू भी भाग जाए। जितनी ज्यादा धूप सीलन पर पड़ेगी, उतनी जल्दी सीलन से छुटकारा मिलेगा। Read More – Mansoon Special Recipes : बरसात के इस मौसम में शाम को करे कुछ क्रंची खाने का मन, तो घर पर Try करें ये डिश …

सिंक के लिए भी बेकिंग सोडा

सिंक से अगर बदबू आ रही है, तो सिंक नाली में बेकिंग सोडा डालने के बाद वाइट विनेगर (सिरका) डालकर रातभर के लिए छोड़ दें। इसके बाद अगली सुबह गर्म पानी को सिंक में डालकर साफ कर दें। सिंक से आने वाली बदबू दूर हो जाएगी।अगरबत्तियों का करें प्रयोग
घर को महकाने के लिए आप पूजा में इस्तेमाल होने वाली खुशबूदार अगरबत्तियों का इस्तेमाल कर सकती हैं। गुलाब, चंदन, केवड़ा, चमेली जैसी अनगिनत खुशबुओं में मिलने वाली अगरबत्ती से अपने घर को महकाएं।

एसैंशियल ऑयल भी हैं कारगर

किसी एसैन्शियल ऑयल जैसे लैवेण्डर, रोज़ आदि में रूई के फाहे को डुबोएं और फिर उसे कमरों की टयूबलाइट व पंखे पर रख दें। लाइट या पंखे का स्विच ऑन करने पर पूरा रूम खुशबूदार हो जाएगा।

फूलों का सहारा लें

नेचुरल एयर फ्रेशनर के लिए कोई भी मनपसंद खुशबूदार फूल लें और उसकी पत्तियों को लगभग आधा घंटा पानी में उबालें और इस पानी को छानकर स्प्रे बोतल में भर लें। ठंडा होने पर कमरे में छिड़कें। चाहें तो रूम में रोज़ खुशबूदार ताज़े फूल भी सजा सकती है लेकिन ध्यान रहे कि फूल रोजाना चेंज हों वरना वो सड़ने पर बदबू छोड़ने लगेंगे।

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें