सुधीर दंडोतिया भोपाल/चित्रकूट। धर्मनगरी चित्रकूट की 12 सूत्रीय समस्याओं के समाधान की मांग को लेकर विरक्त संत मंडल चित्रकूट के परिक्रमा पथ पर आज सुबह 10 बजे से धरने पर बैठे है। 12 सूत्रीय मांगों के लिए 14 दिन में अब तक 3 अर्जियां लग चुकी, पर अब तक इसकी कोई सुनवाई नहीं हुई। जिससे नाराज विरक्त संत मंडल चित्रकूट के परिक्रमा पथ पर आज धरने पर बैठ गए हैं।

मंडल की यह हैं प्रमुख मांगे
विरक्त संत मंडल धरने पर बैठा है इनकी मांगे है कि, अवैध वसूली पर रोक लगाई जाएं। मां मंदाकिनी गंगा में आरोग्यधाम में भरतघाट तक जहां भी पक्के घाट निर्मित नहीं हैं, वहां दोनों ओर बिना वृक्ष काटे पक्के मजबूत घाट बनाए जाएं। इसके साथ ही आधुनिक शौचालय, प्रकाश व्यवस्था और उपयुक्त कूड़ेदान की व्यवस्था करवाई जाएं। आवश्यकतानुसार शौचालय बनाए जाए। परिक्रमा मार्ग से 100 से 150 मीटर की दूरी पर पर्याप्त स्थाई पार्किंग भी बनाई जाएं।

बेटे ने पिता को कुल्हाड़ी से उतारा मौत के घाटः वजह जानकर रह जाएंगे हैरान, मां ने बेटे के खिलाफ लिखाई रिपोर्ट

मंडल की मांगे हैं कि, अवैध वसूली पर रोक लगाई जाएं। इसके साथ ही शराब पर प्रतिबंध लगाई जाए और चित्रकूट धाम के धार्मिक परिक्षेत्र में अवैध रूप से जहां भी शराब की बिक्री हो रही है उसे तुरंत बंद कराई जाए। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में चिकित्सक एवं सुविधाओं की बढ़ोत्तरी की जाए। परिक्रमा पथ में 2 से 3 शासकीय प्राथमिक उपचार केन्द्र भी स्थापित किए जाएं। शासकीय स्तर पर प्रत्येक माह विशेषज्ञों द्वारा चिकित्सा शिविर लगाना सुनिश्चित करें।

MP NEWS: कलेक्ट्रेट का बाबू दो दिन से लापता, बैग और जूते तालाब किनारे मिले, इधर दमोह में नदी में नहाने गया युवक डूबा, तलाश में जुटी SDRF की टीम

इसके साथ ही गौ सेवा केंद्र का निर्माण किया जाए। श्रद्धालुओं की सेवा की वजह से परिक्रमा पथ में निराश्रित गौवंशों के भ्रमण से आए दिन यात्रियों के व्यावहारिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जिसके लिए परिक्रमा पथ से लगी हुई शासकीय आराजी पर निराश्रित गौ-सेवा केन्द्र स्थापित किया जाए।

चौराहों का सौंदर्यीकरण कराया जाए और परिक्रमा पथ में पर्वत की ओर से भवनों में निर्मित शौचालयों को हटाया जाए। चित्रकूट धाम का विकास धार्मिक महत्व की दृष्टि से हो, आवश्यक तोरण द्वार, चौराहों का सौंदर्यीकरण किया जाए और कार्ययोजना में संत समाज के सुझावों को भी सम्मिलित किया जाए।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus