बरसात आते ही सबसे आम लेकिन दर्दनाक समस्या है आंख आना, जिसे मेडिकल भाषा में कंजक्टिवाइटिस (conjunctivitis) भी कहते हैं. इसमें आंखों के कंजंक्टिवा में सूजन हो जाता है. आंखें (eyes) लाल हो जाती है. आंखों में चुभन, पानी निकलना, आंख लाल होना और आंखों में जलन और खुजली हो तो समझ लें कि आपको आई कंजक्ट‍िवाइटिस की बीमारी हो गई है.

कंजक्ट‍िवाइटिस (conjunctivitis) 5 कारणों से होता है. जीवाणु संक्रमण, शुक्राणु संक्रमण, एलर्जी, आंख में किसी रसायन का जाना या आंख में किसी बाहरी कण का जाना.

एक संक्रामक बीमारी

कंजक्ट‍िवाइटिस एक संक्रामक बीमारी है. यानी यह एक व्यक्त‍ि से दूसरे व्यक्त‍ि को हो सकती है. इसलिए किसी व्यक्त‍ि को यदि कंजक्ट‍िवाइटिस बीमारी हो गई है तो उसकी आंखों में न देखें और न ही उसका रुमाल, तौलिया, टॉयलेट की टोंटी, दरवाजे का हैंडल, टेलीफोन के रिसीवर का इस्तेमाल करें.

क्या है उपाय

परेशानी होने पर बेहतर होगा कि आप डॉक्टर से संपर्क कर आंखों में डालने वाली दवाएं लें. अगर सुबह आंख चिपक रही है तो हल्के गुनगुने पानी से पलकों को साफ करें. रात में आंखों में दवा डालकर सोने से ज्यादा फायदा महसूस होगा. धूप वाला चश्मा पहनें ताकि दूसरों तक यह न फैले. ये उपाय हैं कारगर.

  1. एक साफ कपड़े को ठंडे पानी में भिगो कर आंखों पर रखें.
  2. सोने के पहले नहाने से एलर्जी से निजात पाई जा सकती है.
  3. आलू के टुकड़ों को आंखों पर रखने से भी सुकून मिलता है.