Hindustan Zinc Dividend. हिंदुस्तान जिंक ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 7 रुपये का अंतरिम लाभांश घोषित किया है. अनिल अग्रवाल की कंपनी वेंडाटा लिमिटेड की सहायक कंपनी हिंदुस्तान जिंक के इस कदम से कंपनी के पात्र शेयरधारकों को फायदा होगा. हिंदुस्तान जिंक ने लाभांश भुगतान के लिए पात्र शेयरधारकों की पहचान करने की तारीख 15 जुलाई, 2023 तय की है.

हिंदुस्तान जिंक ने भारतीय शेयर बाजार को इस फैसले की जानकारी देते हुए कहा है कि कंपनी के निदेशक मंडल ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए प्रति शेयर 7 रुपये का अंतरिम लाभांश घोषित किया है. इस तरह कंपनी ने 2 रुपये अंकित मूल्य के प्रत्येक शेयर पर 350 फीसदी का अंतरिम लाभांश देने की घोषणा की है. कंपनी इस मद पर 2,957.72 करोड़ रुपये खर्च करेगी.

लाभांश भुगतान का उत्कृष्ट इतिहास

हिंदुस्तान जिंक दलाल स्ट्रीट की उन कंपनियों में से एक है जो समय-समय पर अपने निवेशकों को लाभांश का भुगतान करती है. कंपनी ने इस साल जनवरी में 13 रुपये और मार्च में 26 रुपये का डिविडेंड घोषित किया था. ऐसे में वेदांता की सहायक कंपनी ने इस साल तीसरी बार डिविडेंड देने का फैसला किया है. इस तरह हिंदुस्तान जिंक ने इस साल अब तक कुल 46 रुपये का लाभांश घोषित किया है.

पीपीएफ, एफडी से ज्यादा डिविडेंड

इस साल की शुरुआत में हिंदुस्तान जिंक के शेयर की कीमत करीब 315 रुपये थी. इस साल अब तक कंपनी ने 46 रुपये का डिविडेंड दिया है. इसका मतलब है कि हिंदुस्तान जिंक के शेयरधारकों को प्रति शेयर 14.60 फीसदी का डिविडेंड यील्ड मिला है. यह पब्लिक प्रोविडेंट फंड में निवेश से मिलने वाले रिटर्न से कहीं ज्यादा है. इसी तरह, यह बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट के लाभों से कहीं अधिक है.

हिंदुस्तान जिंक शेयर प्राइस की बात करें तो शुक्रवार को स्टॉक 1.35 फीसदी की बढ़त के साथ 340.50 रुपये पर बंद हुआ. पिछले एक महीने में इस शेयर में 12 फीसदी की तेजी देखने को मिली है.