Bank Loan on Fixed Deposit: बैंक से कई तरह के लोन लिए जा सकते हैं. होम लोन से लेकर पर्सनल लोन तक आप बैंक से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं. वहीं, कुछ बैंक योजनाओं के तहत लोन राशि ली जाती है. इस लोन के लिए बैंक आपसे कुछ ब्याज दर वसूलेंगे. विभिन्न प्रकार के ऋणों पर अलग-अलग ब्याज दरें लगती हैं.

आप फिक्स्ड डिपॉजिट पर लोन ले सकते हैं. यदि आपने सावधि जमा किया है, तो आप अपनी जमा राशि के बदले उधार ले सकते हैं. इस रकम पर बैंक आपको लोन उपलब्ध कराएगा. यह बाजार में उपलब्ध लोन से अधिक किफायती और कम लागत वाला लोन है, जो आपको एक सरल प्रक्रिया से मिल जाएगा. इसके लिए आपको किसी अतिरिक्त दस्तावेज की जरूरत नहीं पड़ेगी.

FD पर लोन की आसान प्रक्रिया

अगर आप एफडी पर लोन लेना चाहते हैं तो आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं होगी। कोई क्रेडिट कार्ड इतिहास नहीं, कम ब्याज दरें और ऋण प्राप्त करने की तेज़ प्रक्रिया. इस आसान प्रक्रिया से एफडी पर लोन लेना और भी लोकप्रिय हो गया है. खुदरा ग्राहकों के लिए, एफडी पर क्रेडिट आम तौर पर तीन तरीकों से दिया जाता है. डिमांड लोन में कोई निश्चित अवधि नहीं होती है क्योंकि आप इसे अपनी सुविधा के अनुसार सहमत समय सीमा से पहले चुका सकते हैं जो कि लोन की परिपक्वता से पहले होनी चाहिए। इसके लिए आप उचित राशि का भुगतान कर सकते हैं.

कितनी मिलेगी लोन राशि

कई बैंक आमतौर पर फिक्स्ड डिपॉजिट पर ओवरड्राफ्ट (ओडी) सुविधा देते हैं. जब आप अपनी एफडी पर ओवरड्राफ्ट मांगते हैं, तो आपकी एफडी पर एक क्रेडिट सीमा स्वीकृत की जाती है. क्रेडिट सीमा आमतौर पर जमा राशि का 70-95 प्रतिशत के बीच होती है. कुछ बैंक इस सीमा से अधिक की पेशकश भी कर सकते हैं. ऋण की राशि बैंक-दर-बैंक और जमा की गई राशि पर भी भिन्न होती है। हालांकि, कोई भी बैंक पूरी एफडी पर लोन नहीं दे सकता.

एफडी पर ब्याज दर

यह पर्सनल लोन की तुलना में काफी सस्ता लोन है, जिस पर आप लोन की रकम ले सकते हैं. बैंक एफडी पर दी जाने वाली ब्याज दर से 50-200 आधार अंक अधिक ब्याज दर वसूलते हैं. अगर आप एफडी पर लोन लेते हैं तो कुछ विशेषज्ञों के मुताबिक इस लोन राशि पर 5 से 8 फीसदी तक ब्याज लग सकता है. यह एक सुरक्षित ऋण है. इस पर बैंक की ओर से कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं ली जाती है.