बलौदाबाजार. बारिश का मौसम आते ही सभी लोग सतर्क हो जाते है कि उन्हें किन जगहों पर अपना काम काज करना है ,किन जगहों पर नहीं करना है. अन्य प्रदेशों की तरह ही छत्तीसगढ़ में भी रुक रुक कर कई इलाकों में  तेज बारिश हो रही है. जिस कारण से नदी और नाले उफान पर है. नदियों के उफान पर होने से कई लोग या तो बह गए या फिर फंसे रहते है. ऐसा ही ताजा मामला बलौदाबाजार से निकलकर सामने आया है. जहां बीती रात हुई तेज बारिश से महानदी का बहाव तेज हो गया और नदी के चारों औऱ जल का भराव हो गया. जिससे महानदी में रेत का अवैध उत्खनन कर रहे लोग बीच नदी में फंस गए. जिसके बाद रेस्क्यू कर सभी लोगों को नदी से बाहर सुरक्षित निकाल लिया गया है.

मिली जानकारी के अनुसार बीती रात महानदी के मुहान घाट चौकी गिधपुरी थाना पलारी के अंतर्गत 9 हाइवा, 2 जेसीबी के साथ कुछ लोग अवैध रेत उत्खनन का काम कर रहे थे. उसी दरमियान अचानक हुई तेज बारिश से महानदी का जल स्तर बढ़ गया. जिससे आनन-फानन में काम कर रहे लोग वहां से निकलने की कोशिश करने लग गए. तभी नदी में पानी का बहाव तेज हो गया और नदी उफान पर चलने लग गई. रेत से भरे ट्रक डूबने लग गए. किसी तरह लोगों ने ट्रक के छत में चढ़कर अपनी जान बचाई. गाड़ियों को डूबता और लोगों को फंसे देख ग्रामीणों ने इसकी सूचना तत्काल पुलिस को दी. जिसके बाद पुलिस अधीक्षक आर एन दास ने मामले को गंभीरता से लेते हुए प्रशासनिक अमले के साथ रेस्क्यू करने मौके पर निकल गए.

इधर नदी में लोगों के फंसे होने की सूचना मिलते ही मौके पर एसडीओपी और एसडीएम पहुंच गए. जिसके बाद रेस्क्यू टीम और ग्रामीणों की मदद से बाढ़ में फंसे लोगों के लिए ट्यूब नौका और गोताखोरों की मदद एक सफल ऑपरेशन चलाया गया. और सभी 20 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया. लेकिन ट्रकों को नदी से बाहर नहीं निकाला जा सका. जिससे ट्रक नदीं में ही डूबे रहे. हालांकि समय रहते फंसे लोगों को बाहर निकालने से एक बड़ा हादसा होने से टल गया. वहीं पुलिस रेत के चल रहे अवैध उत्खनन में संलिप्त लोगों के खिलाफ नियमों का उल्लखन करने का मामला दर्ज कर कार्रवाई में जुट गई है.

देखिए वीडियो…

[embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=L2ptGTRio2k[/embedyt]