नई दिल्ली . मौसम विभाग ने दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, पंजाब और जम्मू कश्मीर में भारी से अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

वहीं जुलाई के आठ दिनों में बारिश ने वर्षा की कमी को पूरा कर दिया है. मानसून सीजन में वर्षा 243.2 मिलीमीटर पहुंच गई, जो 239.1 मिलीमीटर की सामान्य बारिश से दो प्रतिशत अधिक है.

उत्तर भारत के कई राज्यों में सामान्य से कहीं अधिक बारिश दर्ज की गई. भूस्खलन, जलभराव, बिजली गिरने सहित अलग-अलग वजहों से पांच राज्यों में ही 31 लोगों की मौत हो गई. जानकारी के मुताबिक, जम्मू में दो, उत्तराखंड में पांच, हिमाचल में आठ और यूपी में 11 लोगों की मौत बारिश के चलते हुई. दिल्ली में भी छह लोगों की जान गई. सबसे ज्यादा तबाही, हिमाचल में हुई. मनाली में राष्ट्रीय राजमार्ग सहित कई सड़कें पानी के बहाव में बह गईं.

भारी बारिश के चलते गाजियाबाद के दौलतपुर में आठ से दस फुट तक पानी भर गया. वहां से लोगों को निकालने के लिए एनडीआरएफ की टीम को बुलाना पड़ा. देर रात तक 12 परिवारों को बाहर निकाला गया, खबर लिखने तक 20-25 परिवार वहां फंसे हुए थे. वहीं क्रॉसिंग रिपब्लिक में खोदे जा रहे मॉल के गड्ढे में पानी भरने से सर्विस रोड धंस गई. 16 जुलाई तक शैक्षिक संस्थान बंद करने के आदेश दिए गए हैं. नोएडा में सोमवार को सभी स्कूल बंद रखने के आदेश हैं.

लगातार हो रही बारिश से राजधानी में जलभराव की समस्या खड़ी हो गई है. इसे देखते हुए रविवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंत्रियों को स्थिति का जायजा लेने के निर्देश दिए. उन्होंने जलभराव के पीछे अधिकारियों की लापरवाही सामने आने पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी.

मुख्यमंत्री के निर्देश पर लोक निर्माण मंत्री आतिशी ने तिलक ब्रिज और जखीरा अंडरपास स्थित पंपिंग स्टेशन का निरीक्षण किया. इस दौरान पीडब्ल्यूडी मंत्री ने कहा कि बीते 24 घंटे में राजधानी में 150 मिमी से अधिक बारिश हुई है, जो पिछले एक दशक में दिल्ली में किसी भी एक दिन में हुई सबसे ज्यादा बारिश है. इस कारण शहर में कई स्थानों पर जलजमाव हो गया.

पंपिंग स्टेशन चालू हैं उन्होंने कहा कि हमने सभी पंपिंग स्टेशनों को चालू रखा है. बारिश रुकने के 2 से 3 घंटे के भीतर अधिकांश स्थानों से पानी की निकासी हो जाती है.आज भी तेज बारिश संभव

मौसम विभाग ने सोमवार के लिए येलो अलर्ट जारी करते हुए तेज बारिश के आसार जताए हैं, वहीं 11 से 15 जुलाई तक हल्की बारिश संभव है.

अलर्ट जारी करते हुए तेज बारिश के आसार जताए हैं, वहीं 11 से 15 जुलाई तक हल्की बारिश संभव है.

शनिवार को शुरू हुई तेज बारिश रविवार को भी जारी रही. पार्कों, अंडरपास यहां तक कि अस्पतालों में भी पानी भर गया. कई जगह ट्रैफिक सिग्नल फेल हो गए. दिल्ली में यातायात प्रबंधन के लिए 3400 से अधिक पुलिसकर्मी तैनात किए गए.